A
Hindi News भारत राजनीति बढ़ेंगी रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें? संजय भंडारी केस में ED ने लगाए बड़े आरोप

बढ़ेंगी रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें? संजय भंडारी केस में ED ने लगाए बड़े आरोप

ED ने अपने आरोप पत्र में कई बड़े आरोप लगाए हैं। ईडी ने आरोप लगाया है कि रॉबर्ट वाड्रा ने लंदन में मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए अर्जित एक प्रोपर्टी का रेनोवेशन किया और उसमें रुके भी थे।

रॉबर्ट वाड्रा।- India TV Hindi Image Source : PTI रॉबर्ट वाड्रा।

प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने संजय भंडारी के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पहली बार रॉबर्ट वाड्रा (कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के पति) का नाम लिया है। एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ आरोप लगाए हैं। ईडी ने आरोप लगाया है कि रॉबर्ट वाड्रा ने लंदन में मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए अर्जित एक प्रोपर्टी का रेनोवेशन किया और उसमें रुके भी थे। इन आरोपों के बाद माना जा रहा है कि रॉबर्ट वाड्रा को एक बार फिर से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है पूरा मामला?

साल 2020 में ईडी की ओर से संजय भंडारी, उसकी 3 ऑफशोर संस्थाओं, संजीव कपूर और अनिरुद्ध वाधवा के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी। प्रक्रिया जारी होने के बाद एलडी स्पेशल कोर्ट ने संजय भंडारी को भगोड़ा घोषित कर दिया था। यूके में प्राधिकारी ने संजय भंडारी के प्रत्यर्पण का भी आदेश दिया है लेकिन उसने यूके के उच्च न्यायालय के समक्ष प्रत्यर्पण आदेश को चुनौती देते हुए एक अपील दायर की है। इस मामले में  संजय भंडारी के भारत में रखे गए 26.55 करोड़ रुपये की संपत्ति भी कुर्क की गई है। 

सप्लीमेंट्री (पूरक) अभियोजन शिकायत दर्ज 

प्रवर्तन निदेशालय ने यूएई के NRI चेरुवथुर चकुट्टी थम्पी (सीसी थम्पी) और के के नागरिक सुमित चड्ढा के खिलाफ राउज एवेन्यू कोर्ट में एक सप्लीमेंट्री (पूरक) अभियोजन शिकायत दर्ज की है। ईडी की जांच से पता चला कि संजय भंडारी के पास कई अघोषित विदेशी आय और संपत्तियां हैं, जिनमें 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर (लंदन) और 6 ग्रोसवेनर हिल कोर्ट (लंदन) शामिल हैं। ये संपत्तियां पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के अनुसार अपराध की आय हैं। ईडी ने बताया कि सी.सी. थम्पी और सुमित चड्ढा को अपराध की इन आय को छिपाने और उपयोग करने में शामिल पाया गया है।

क्या है वाड्रा पर आरोप?

ED ने अपने आरोप पत्र में कई बड़े आरोप लगाए हैं। एजेंसी ने कहा है कि रॉबर्ट वाड्रा ने न केवल सुमित चड्ढा के माध्यम से 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर लंदन में उपरोक्त संपत्ति का नवीनीकरण किया, बल्कि उसी में रहे भी। इसके अलावा रॉबर्ट वाड्रा और सीसी थम्पी ने फ़रीदाबाद में ज़मीन का बड़ा हिस्सा खरीदा और एक-दूसरे के साथ वित्तीय लेन-देन किया। ED ने जांच में ये भी आरोप लगाया है कि सीसी थम्पी, रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सहयोगी हैं। 

ये भी पढ़ें- सिख गुरुओं ने भारतीयों को अपनी भूमि के गौरव के लिए जीना सिखाया, 'वीर बाल दिवस' पर बोले PM मोदी

ये भी पढ़ें- देवेंद्र फडणवीस के नाम में जुड़ा 'डॉक्टर', जापान की इस यूनिवर्सिटी ने दी डॉक्टरेट की मानद उपाधि
 

Latest India News