A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट, आज आए 20,463 नए मामले

उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट, आज आए 20,463 नए मामले

उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट जारी है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 20,463 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 306 लोगों ने इस महामारी के कारण दम तोड़ दिया।

Uttar Pradesh logs 20463 fresh Covid-19 cases, 306 deaths in 24 hours- India TV Hindi Image Source : PTI उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट जारी है। 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट जारी है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 20,463 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 306 लोगों ने इस महामारी के कारण दम तोड़ दिया। बता दें कि मंगलवार को आए आकड़ों के मुताबिक नए मरीजों की संख्या सोमवार से लगभग एक हजार कम है। सोमवार को प्रदेश में 21331 मामले पाए गए थे। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 2,16,057 हो गई है। एक दिन में करीब 29,358 कोरोना संक्रमण से जंग जीत कर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं।

अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने पत्रकारों से कहा कि राज्य में पिछले दस दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 94 हजार से अधिक की कमी आई है। यहां जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटे में लखनऊ में अधिकतम 23 मौतें हुई हैं जिसके बाद कानपुर में 16, मेरठ में 15, झांसी और गौतमबुद्ध नगर में 12-12, आगरा और आजमगढ़ में 11-11, बस्ती में 10 तथा वाराणसी में आठ मुत्यु हुई हैं। वहीं मेरठ में सबसे ज्यादा 1,368 नये मामले आए हैं। इसके बाद गौतमबुद्ध नगर में 1,229 और लखनऊ में 1,154 मरीजों की पुष्टि हुई है। 

प्रसाद ने कहा कि पिछले 24 घंटों में बीमारी से 29,358 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं और इसके साथ ही, राज्य में कुल 13,13,112 कोरोना मरीज संक्रमण मुक्‍त हुए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस समय कोरोना के कुल 2,16,057 मरीज इलाज करा रहे हैं। प्रसाद ने दावा किया कि अब तक राज्य में 4.34 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है जिनमें से सोमवार को 2.33 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है।

वहीं कोविड-19 के प्रकोप के बीच अधिक मूल्य पर दवाओं की बिक्री की शिकायतें मिलने पर ग्रामीण व्यक्ति के रूप में दवा खरीदने पहुंचे उपजिलाधिकारी को भी मेडिकल स्टोर के मालिक ने दोगुने मूल्य पर दवा दी जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। जलालाबाद के उप जिलाधिकारी सौरभ भट्ट ने बताया कि जलालाबाद कस्बे में एक मेडिकल स्टोर के मालिक के बारे में काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी कि वह मूल्य से अधिक रुपए में दवाइयों की बिक्री कर रहा है तथा 22 रूपये की गोलियों का पत्ता 40 रूपये में बेच रहा है। 

उन्होंने बताया कि सोमवार को भी कई लोगों ने इस मेडिकल स्टोर वाले की शिकायत की जिसके बाद उन्होंने सिपाही को उसके पास भेजा और विटामिन सी की गोलियां मंगवायी तो उसने 22 रूपये की जगह 40 रूपये की मांग की। इसके बाद सिर पर अंगोछा बांधकर मास्क लगाए सादे कपड़ों में उप जिलाधिकारी खुद दवा खरीदने दुकान पर पहुंच गए। भट्ट ने बताया कि जब उन्होंने भी विटामिन सी की गोलियां मांगी तो उसने दवा का पत्ता देते हुए 40 रूपये की मांग की। 

भट्ट ने बताया कि जलालाबाद थाने के निरीक्षक कोरोना संक्रमित हुए थे और जब उन्होंने इस मेडिकल स्टोर से दवाई मंगाई तो उन्हें भी मूल्य से अधिक में दवाई दी गई थी। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण संजीव बाजपेई ने बताया कि मामले में आरोपी विकास गुप्ता के विरुद्ध सोमवार देर रात मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी के पास से तमाम दवाइयां ऐसी बरामद हुई है जिसमें उसने दवाइयों पर अंकित मूल्य को मार्कर लगाकर मिटा दिया था। ये दवाएं जब्त कर ली गई हैं। 

ये भी पढ़ें

Latest Uttar Pradesh News