A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू कश्मीर के 8 जगहों पर ED ने की छापेमारी, मनी लांड्रिंग से जुड़ा है मामला

जम्मू कश्मीर के 8 जगहों पर ED ने की छापेमारी, मनी लांड्रिंग से जुड़ा है मामला

ED ने आज जम्मू ,कठुआ, पठानकोट में 8 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की है। ये छापेमारी मनी लांड्रिंग से जुड़े एक मामले को लेकर की गई है। बता दें कि ये मामला एक एजुकेशनल ट्रस्ट के खिलाफ भूमि खरीद में कथित अनियमितताओं से जुड़ा है।

ED- India TV Hindi Image Source : PTI जम्मू कश्मीर के 3 जिलों में ED ने की छापेमारी

ईडी ने आज मंगलवार को एक एजुकेशनल ट्रस्ट से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में जम्मू और आसपास के इलाकों में छापेमारी की है। ये मामला जम्मू के पूर्व मंत्री लाल सिंह की पत्नी और एक पूर्व सरकारी अधिकारी के एक एजुकेशनल ट्रस्ट के खिलाफ भूमि खरीद में कथित अनियमितताओं से जुड़ा है। जांच एजेंसी ने RB एजुकेशनल ट्रस्ट, इसकी अध्यक्ष और लाल सिंह की पत्नी कांता अंदोत्रा, एक पूर्व राजस्व अधिकारी रविंदर एस के खिलाफ मामले में जम्मू, कठुआ और पंजाब के पठानकोट में करीब 8 जगहों पर छापेमारी की है।

सीबीआई ने 2021 में दायर की थी चार्जशीट

मनी लांड्रिंग का यह मामला अक्टूबर 2021 में सीबीआई की ओर से चार्जशीट दायर से जुड़ा है, जिसमें जम्मू और कश्मीर कृषि सुधार अधिनियम, 1976 की धारा 14 के तहत लगाई गई 100 मानक कनाल की अधिकतम सीमा के उल्लंघन के संबंध में डिटेल बताए बिना 4 से 7 जनवरी 2011 के बीच जमीन के डाक्यूमेंट में हेरफेर के लिए मिलीभगत का आरोप लगाया गया था। इससे ट्रस्ट को अनुचित तरीके से आर्थिक लाभ मिला। सीबीआई की चार्जशीट में दावा किया गया था कि इसके आधार पर ट्रस्ट ने 5 और 7 जनवरी 2011 को 3 ‘उपहार डीड’ के जरिए करीब 329 कनाल भूमि के कई लैंड प्राप्त किए।

हो रहा अतिरिक्त जमीन का इस्तेमाल

सूत्रों ने बताया कि ईडी ने पाया कि ट्रस्ट द्वारा डीपीएस स्कूल और अन्य कमर्शियल एक्टिविटीज के लिए अतिरिक्त जमीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को जिन परिसरों की तलाशी ली गई उनमें ट्रस्ट, उसकी अध्यक्ष, भूमि दाताओं, भूमि दाताओं की ओर से पावर ऑफ अटॉर्नी धारकों, कार्यों को करने वाले गवाह, कार्यों को करने के लिए आरबी एजुकेशनल ट्रस्ट को गलत तरीके से डाक्यूमेंट जारी करने वाले तत्कालीन पटवारी के परिसर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

जम्मू कश्मीर: शोपियां में पुलिस ने हाइब्रिड आतंकी को गिरफ्तार किया, हथियार और गोला-बारूद बरामद