A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य डार्क सर्कल से मिलेगी हमेशा के लिए छुट्टी, रुजुता दिवेकर से जानिए 5 सिंपल टिप्स

डार्क सर्कल से मिलेगी हमेशा के लिए छुट्टी, रुजुता दिवेकर से जानिए 5 सिंपल टिप्स

स्क्रीन टाइम और खराब लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोगों को आंखों के नीचे काले घेरे पड़ गए हैं। इस समस्या से निपटने के लिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानिए कुछ टिप्स

Home remedies for dark circles- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Home remedies for dark circles

कोई कितना भी खूबसूरत हो लेकिन उसके चेहरे पर पड़े दाग या फिर आंखों के नीचे डार्क सर्कल  पूरी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। नींद न आने की वजह से आंखों में थकावट के साथ डार्क सर्कल होना सबसे बड़ी समस्या है। अगर आंख के नीचे के इन घेरों का रंग थोड़ा नीला या हरा है तो ये आपकी आंख के नीचे की स्किन के पतला पड़ जाने के कारण ऐसा है। 

खराब लाइफस्टाइल, खानपान, लंबे समय तक मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि का इस्तेमाल करने के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अधिकतर सोशल मीडिया पर शरीर से संबंधी किसी न किसी समस्या पर बात करती रहती हैं। इस बार उन्होंने बताया कि आखिर खानपान में कैसे बदलाव करके डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं।  

Image Source : freepik.comtea for dark circle
 
बनाएं स्पेशल चाय
अगर आप डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक, तुलसी, केसर की चाय बनाएं। इसमें चीनी की बजाय शहद मिलाकर दिन में एक बार पिएं।

Image Source : freepik.compeanut and jaggery for dark circle

खाएं मूंगफली
काले घेरे से निजात पाने के लिए मूंगफली के साथ गुड़ और नारियल का सेवन करें। इसके लिए थोड़ा सा सब कुछ एक कटोरी में लें और शाम 4 बजे स्नैक के रूप में इसका आनंद लें। 

क्लीन्ज़र का इस्तेमाल
काले घेरे के लिए क्लीन्ज़र  काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन में ग्लो भी आएगा। इसके लिए बेसन और ताजा दूध को एक कटोरी में मिलाएं और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। कोशिश करें कि किसी भी तरह का फेसवॉश और साबुन का कुछ दिन इस्तेमाल न करें। 

Image Source : freepik.comsleep to get rid dark circle

दोपहर में 30 मिनट की नींद
रुजुता अपनी पोस्ट में कहती हैं कि डार्क सर्कल से बचने के लिए दोपहर के समय एक झपकी जरूर लें। आप रोजाना दोपहर में कम से कम 30 मिनट की नाींद लें। इससे आपकी थकान मिटने के साथ-साथ त्वचा को भी लाभ मिलेगा। 

इन लोगों से रहें दूर
डार्क सर्कल दूर करने के लिए रुजुता कहती हैं कि सामाजिक जिंदगी में और ऑनलाइन जिंदगी में दोनों ही जगहों पर टॉक्सिक लोगों से दूर रहें। मतलब कि ऐसे लोगों से दूर रहें तो हमेशा नकारात्मक बातें करते हो, जिससे कि आपकी खुशी पलभर में गायब हो जाती हैं और हमेशा दिमाग खराब रहता हो।  

Latest Lifestyle News