A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य ब्लैकहेड्स, एक्ने से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये कमाल के घरेलू उपाय

ब्लैकहेड्स, एक्ने से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये कमाल के घरेलू उपाय

ठीक ढंग से फेस क्‍लीनिंग न होने से चेहरे के पिंपल, एक्ने, ब्लैडहैड्स जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। जानिए कैसे घर पर बने हुए फेसपैक का इस्तेमाल करके इन समस्याओं को झट से दूर कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये होममेड मास्क- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ ZDRAVÁ POKOŽKA ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये होममेड मास्क

बेदाग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए उसकी रोजाना देखभाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। मार्केट में आपको कई तरह के ब्यूटी स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं जिनसे स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है। लेकिन अगर चेहरा ठीक ढंग से साफ न हो तो ग्लोइंग स्किन पाना तो कोसों दूर की बात है। पिंपल, ब्लैकहैड्स, एक्ने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इन समस्याओें से निजात पा सकते हैं। 

स्किन को डीप क्लिनिंग के साथ आप ढलती उम्र में भी जवां स्किन पा सकते हैं। जानिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों के बारे में। 

मुहांसों का चेहरे पर अटैक होते ही भूल कर भी ना करें ये 4 गलतियां, फेस हो सकता है खराब

डीप क्लीन के लिए
1 बड़ा चम्मच बेंटोनाइट क्ले में 2 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें।

ब्लैकहेड्स के लिए
एक बाउल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाए। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो लें। फिर आइस क्यूब रगड़ें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहिए तो रोज ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, खिला-खिला नजर आएगा चेहरा

एंटी एजिंग के लिए
1 बड़ा चम्मच अंडे का सफेद भाग और 1 बड़ा चम्मच खट्टा दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। जब यह नैचुरल तरीके से अच्छी तरह से सुख जाए तो गुनगुने पानी से धोएं।

एक्ने के लिए
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 3-4 बूंद टी ट्री एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें। सुबह नॉर्मल पानी से धो लें।

रातों रात ब्लैकहैड्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

हेल्दी स्किन के लिए
2 बड़े चम्मच जोजोबा तेल और 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। अब  इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने फिर चेहरे को गर्म पानी में भिगोए हुए तौलिए से पोंछ लें।

चेहरे की हर परेशानी से छुटकारा दिलाएगा हल्दी, चावल और दही से बना ये फेसपैक, साथ ही पाएं जवां स्किन

Latest Lifestyle News