A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य झुर्रियों से चंद दिनों में ही छुटकारा दिला देगा घर पर बना ये टोनर, बस रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

झुर्रियों से चंद दिनों में ही छुटकारा दिला देगा घर पर बना ये टोनर, बस रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो घर पर अनार का टोनर बनाइए। ये टोनर चंद दिनों में आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।

Pomegranate- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ADVANCEDMIXOLGY Pomegranate -  अनार

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खिला खिला रहे। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। चेहरे पर कई बार बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियों के आते ही चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है और चेहरे की त्वचा ढीली पड़ने के साथ-साथ त्चवा काली पड़ने लगती है। अगर आप चेहरे पर झुर्रियों आने की वजह से परेशान हैं तो अब ये घरेलू नुस्खा अपनाइए। अनार का बना टोनर आपकी झुर्रियों की समस्या को कुछ ही दिनों में छूमंतर कर देगा। जानें इसे बनाने का आसान तरीका और चेहरे को किस तरह फायदा पहुंचाता है इसके बारे में भी।

पपीता स्किन के लिए है वरदान, यूं इस्तेमाल कर पाएं चेहरे और बालों की हर समस्या से छुटकारा

टोनर के फायदे
टोनर का इस्तेमाल त्वचा पर क्लींजिंग के रूप में करते हैं। टोनर से चेहरे की डेड स्किन चली जाती है। ये रोम छिद्रों को कम करता है इसके साथ ही त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। 

कैसे इस्तेमाल करें टोनर
टोनर से रोजाना रात में सोने से पहले  इस्तेमाल करें। सबसे पहले टोनर की कुछ बूंदें रुई में लें और उसमें टोनर लगाएं। इसके बाद टोनर को हल्के हाथ से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 

चेहरे पर लगाएं दूध और ब्रेड से बना ये फेस मास्क, कुछ ही दिनों में पाएं कमाल की ग्लोइंग स्किन

घर पर ऐसे बनाएं अनार का टोनर
अनार के टोनर को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप अनार, एक कप पानी, एक ग्रीन टी बैग और एक चम्मच गुलाब जल की जरूरत होती है। अब एक बर्तन लें और उसमें एक कप पानी डालकर उसे गर्म करें। पानी के उबलते ही उसमें ग्रीन टी बैग डालें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें।

 अब पानी से ग्रीन टी बैग को निकालें और उसमें एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इसके बाद अनार का एक कप जूस इसी मिश्रण में डालें। अनार का जूस डालने के बाद मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। आपका अनार का टोनर एक दम तैयार है। इसे आप किसी बोतल में भरकर रख सकते हैं। 

अनार के गुण

  • अनार में विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
  • इसके सेवन से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। 
  • अनार में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। 

Latest Lifestyle News