A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य झड़ते बालों से हैं परेशान तो लहसुन करेगा कमाल, बस ऐसे करें इस्‍तेमाल

झड़ते बालों से हैं परेशान तो लहसुन करेगा कमाल, बस ऐसे करें इस्‍तेमाल

इसमें आयरन, कार्बोज 21, सल्फ्यूरिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन ई, ए,बी, सी सहित कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।

लहसुन - India TV Hindi Image Source : FREEPIK लहसुन 

Highlights

  • लहसुन में कई एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं
  • इसमें एलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है
  • इसमें आयरन, कार्बोज 21, सल्फ्यूरिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन ई, ए,बी, सी सहित कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं

लहसुन लगभग हर किसी की रसोई में मौजूद हो ता है। इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसमें एलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है। इसमें आयरन, कार्बोज 21, सल्फ्यूरिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन ई, ए,बी, सी सहित कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। हम सभी खाने में लहसुन का इस्‍तेमाल करते ही हैं और ऐसा करना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बालों की ग्रोथ और उन्‍हें घना-मुलायम करने के लिए लहसुन कितना असरदार साबित हो सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि लहसुन के तेल से आपको क्या क्या फायदे होंगे-

ऐसे बनाएं लहसुन का तेल- 
किसी भी तेल में लहसुन को मिलाना आसान है। एक बर्तन में अपनी पसंद का हेयर ऑयल डालें और उसमें लहसुन की कुछ कलियों को मसलकर मिला दें। अब इसे उबाल लें। जब तेल उबल जाए, तो गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें। फिर इसे दोबारा बोतल में डाल दें। इस तेल को इस्तेमाल करने से पहले गर्म ज़रूर कर लें और फिर इससे बालों की मसाज करें। फिर एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर इस सिर पर 20 मिनट के लिए बांध लें। इसके बाद शैम्पू से धो लें।

सोते समय मात्र तलवे पर इस पौधे की पत्तियों को रख लेने से डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल

हेयर ग्रोथ के लिए -
लहसुन के तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ जमकर होती है। 

इंफैक्शन करता है दूर-
यह तेल एंटी बैक्टीरियल होता है। इससे आपके स्कैल्प पर हुआ इंफैक्शन दूर हो जाता है। कई बार गरमियों और बारिश के मौसम में खुजली के कारण स्कैल्प पर संक्रमण हो जाता है। यदि ऐसे में आप सिर पर लहसुन का तेल लगाती हैं तो आपको काफी फायदा होगा।

डैंड्रफ को दूर करता है-
डैंड्रफ की समस्या बेहद आम है। मौसम कोई भी हो बालों में रूसी किसी भी मौसम में हो सकती है। रूसी होने से स्कैल्प में खजली होने लगती और बाल भी बेजान हो कर टूटने लगते हैं। ऐसे में आप नारियल के तेल के साथ लहसुन का तेल मिला कर लगाएंगी तो आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

इस समय पिएं धनिये का पानी कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल, साथ ही मिलेंगे ये लाभ भी

सफेद बालों की समस्या करें दूर-
बालों सफेद होने की समस्या से परेशान हैं, तो लहसुन का तेल लगाएं। बालों में यह तेल लगाकर 1 घंटा शावर कैप पहन कर रहें। फिर शैंपू कर लें। लाभ होगा और बालों की समस्याएं भी दूर होंगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Lifestyle News