A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Skin Care Tips: चेहरे पर निखार लाने के लिए नीम का यूं करें इस्तेमाल, मिनटों में दिखने लगेगा असर

Skin Care Tips: चेहरे पर निखार लाने के लिए नीम का यूं करें इस्तेमाल, मिनटों में दिखने लगेगा असर

यूं तो लोग सर्दियों में त्वचा का निखार बरकरार रखने के लिए लोग कई नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन बावजूद इसके कोई खास असर नहीं दिखता। ऐसे में आप एक बार नीम का फेस मास्क ट्राई कर सकते हैं।

चेहरे पर निखार लाने के लिए नीम का यूं करें इस्तेमाल- India TV Hindi Image Source : FREEPIK चेहरे पर निखार लाने के लिए नीम का यूं करें इस्तेमाल

Skin Care Tips for Winter:  सर्दी में ग्लोइंग त्वचा पाना अपने आप में काफी मुश्किल काम होता है। क्योंकि इस मौसम में त्वचा ड्राई हो जाती है। कई घरेलू नुस्खा अपनाने के बाद भी त्वचा पर जल्दी निखार नहीं आता है। यहां तक कि महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरा डल और ड्राई नजर आता है। वहीं, अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो इससे पिंपल्स, दाग-धब्बे सहित कई स्किन संबंधी समस्या होने लगती हैं। ऐसे में नीम का इस्तेमाल आपके लिए एक बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है। ये स्किन प्रॉब्ल्म्स से छुटकारा दिलाने में बेहद ही कारगर माना जाता है। 

दरअसल, औषधीय गुणों से भरपूर नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल मौजूद होते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखने के घरेलू नुस्खे के बारे में।

1. नीम-शहद फेस पैक

स्किन केयर में नीम और शहद का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच शहद अच्छे से मिला दें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगाकर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। ये स्किन में नमी पहुंचाने के साथ ही चमकदार बनाएगा। 

2. नीम-एलोवेरा फेस पैक

इसके लिए एक चम्मच नीम के पाउडर में थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाने से पहले गुलाब जल से त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन के आसपास लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका फेस नेचुरली ग्लो करने लगेगा। 

3. नीम-बेसन का फेस पैक

इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच नीम के पाउडर में एक चम्मच बेसन मिला लें। उसके बाद इसमें थोड़ी-सी दही डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व त्वचा के कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को भी दूर करने मदद करेंगे। 

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

ये भी पढ़ें - 

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

Latest Lifestyle News