Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

मुलेठी औषधीय लाभ के लिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। इसके सेवन से सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 28, 2023 18:20 IST
Liquorice Powder - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Liquorice Powder

आयुर्वेद में मुलेठी का खूब इस्तेमाल किया जाता है। मुलेठी पाउडर में कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, एंटीबायोटिक्स जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। मुलेठी के सेवन से सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इसके सेवन से आपको कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

बालों को बनाए मजबूत

यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं, स्कैल्प पर डैंड्रफ है तो मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। मुलेठी बालों के लिए एक नेचुरल उपाय है, जो इसे जड़ों से मजबूत बनाता है। मुलेठी पाउडर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों में शाइन भी आती है। साथ ही स्कैल्प की समस्या दूर करता है। मुलेठी पाउडर, दही, आलिवल ऑयल मिलाकर हेयर पैक तैयार करें और बालों में लगाएं।

सांसों की बदबू करे दूर

मुलेठी पाउडर में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया के विकास को कम करते हैं, इससे सांसों से आने वाली बदबू की समस्या दूर हो सकती है। मुलेठी पाउडर से दांतों को ब्रश करने से कैविटी और प्लाक से बचाव होता है, जिससे आपके मसूड़े और दांत स्वस्थ रहते हैं।

इम्यूनिटी करे स्ट्रांग

मुलेठी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाती है। इस तरह से आप कई तरह के इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं। यदि आपको थकान, कमजोरी महसूस होती है, ऊर्जा की कमी है तो शरीर की स्टैमिना, ताकत को बढ़ाने के लिए भी मुलेठी पाउडर का सेवन कर सकते हैं। एक बर्तन में पानी, मुलेठी का जड़, अदरक का टुकड़ा, चायपत्ती डालकर उबालें। इसे छान कर इसमें शहद मिलाएं और मुलेठी की चाय पीकर इसके फायदे पाएं।

झुर्रियां बढ़ने से रोके

आजकल हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या से लोग परेशान रहते हैं, इसका नेचुरल इलाज है मुलेठी पाउडर। इससे चेहरा स्मूद, सॉफ्ट होता है, झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती है। मुलेठी के इस्तेमाल से प्रीमैच्योर एजिंग से भी बचा जा सकता है। 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच मुलेठी पाउडर और एक छोटा चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच गुलाब जल मिक्स करके चेहरे पर फेस पैक की तरह यूज कर सकते हैं, स्किन को काफी लाभ होगा।

दवा से कम नहीं है कच्चा पपीता, नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, सेहत होगी दुरुस्त

वजन करे कम

मुलेठी पाउडर फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है, जो शरीर के अत्यधिक वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। मुलेठी मोटापे को कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। मुलेठी को 'स्वीटवुड' के रूप में भी जाना जाता है। यह एक औषधीय जड़ी बूटी है जो सुगंधित होती है। इसका इस्तेमाल चाय, ड्रिंक और पान में अक्सर किया जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

What! चावल की चाय शुगर करती है झटपट कंट्रोल, एक बार लगा चस्का तो दूध की चाय भूल जाएंगे, ये है बनाने की विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement