Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दवा से कम नहीं है कच्चा पपीता, नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, सेहत होगी दुरुस्त

पके पपीता के फायदे के बारे में अपने तो खूब सुना होगा लेकिन क्या आप कच्चे पपीते से जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 27, 2023 17:44 IST
Raw papaya health benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Raw papaya health benefits

पपीता हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। फाइबर और आयरन से भरपूर इस फल को आप कच्चा और पका दोनों तरह से खा सकते हैं। लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि सेहत के लिहाज़ से पके हुए पपीते से ज़्यादा फायदा कच्चा पपीता करता है। कच्चे पपीते से आप कई तरह की नुट्रिएंट्स से भरपूर सब्जियां बनाकर खा सकते हैं। पपीता पोष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, एंजाइम, न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो पेट से जुड़ी तकलीफों को दूर करते हैं। कच्चा पपीता सिर्फ पेट के लिए ही फायदेमंद नहीं होता, बल्कि यह फल कई तरह की बीमारियों को कंट्रोल करने में असरदार है।

पोषक तत्वों से भरपूर है कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन ए, सी, ई, प्रोटीन, फोलेट, मैगनीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में कैरोटेनॉएड्स, पॉलीफेनॉल्स, लाइकोपीन और कई तरह के अमीनो एसिड्स भी होते हैं, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। कच्चे पपीते में फैट, कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता है।

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए है रामबाण 

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं ज़्यादा परेशान करती हैं तो कच्चे पपीते का सेवन आपके लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करेगा। अगर आप कब्ज, बदहजमी, गैस जैसी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं तो कच्चे पपीते की सब्जी, सूप, सलाद, हलवा, फ्रूट स्मूदी आदि के रूप में आप इसका सेवन ज़रूर करें। इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी और पेट के पीएच लेवल का भी बैलेंस बना रहेगा।

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

डायबिटीज में फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार भी डायबिटीज रोगियों के लिए कच्चा पपीता का सेवन लाभदायक होता है। यह शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है। जहां पके हुए पपीते में मीठापन होता है, वहीं कच्चे पपीते में कोई भी फ्लेवर, स्वाद या मीठापन नहीं होता है, जो इसे अधिक फायदेमंद बनाता है।

दिल के लिए सेहतमंद

कच्चे पपीते में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसके सेवन से आपका दिल स्वस्थ और मजबूत बनेगा।  यह कोलेस्ट्रल को कंट्रोल करता है। जिस वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज से आप अपना बचाव कर सकते हैं। हार्ट को लम्बे समय तक स्वस्थ रखना है तो आप कच्चे पपीते का सेवन जरूर करें।

वजन घटाने में मददगार

बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि कच्चा पपीता वजन कम करने में सहायक होता है। पके पपीते की तुलना में कच्चे पपीते में सक्रिय एंजाइम होते हैं। यही एंजाइम फैट को कम करने का काम करता है।

स्किन बनाएं जवां

कच्चा पपीता विटामिन ई, अमीनो एसिड और विटामिन सी और एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर है। जो आपको असमय बूढ़ा होने के लक्षणों से बचाता है। इसके सेवन से झुर्रियों, दाग-धब्बे धीरे धीर कम होने लगते हैं। साथ ही इंफ्लेमेशन, खुजली, इर्रिटेशन, त्वचा पर होने वाली जलन का भी इलाज कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement