Friday, March 29, 2024
Advertisement

What! चावल की चाय शुगर करती है झटपट कंट्रोल, एक बार लगा चस्का तो दूध की चाय भूल जाएंगे, ये है बनाने की विधि

दूध का चाय तो लगभग हर कोई पीता है लेकिन क्या अपने लाल चावल की चाय कभी पी है। इसकी चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 27, 2023 23:19 IST
Rice Tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Rice Tea

घर में सुबह उठकर सबसे पहले लोग चाय ही पीते हैं। शायद ही कोई घर हो जहां सुबह लोग चाय न पीते हों। ज़्यादातर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग दूसरे फ्लेवर की चाय भी पी लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी चावल के चाय के बारे में सुना है। दरअसल, लाल चावल की चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसे कई मिनरल से भरपूर इस चावल की चाय स्वाद के साथ साथ सेहत का भी बेहतरीन ख्याल रखती है। हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लाल चावल की चाय बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। लाल चावल की चाय रांची का एक मशहूर पेय पदार्थ है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं।

चावल की चाय के लिए सामग्री 

  1. लाल चावल थोड़ा सा
  2. 2 या 3 कप पानी
  3. अदरक 
  4. तेजपत्ता
  5. गुड़

ऐसे बनाएं चावल की चाय

चावल की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले थोड़े से लाल चावल लें। अब आप इनको हल्का ब्राउन होने तक भून लें। अब इसमें करीब 2 या 3 कप पानी डालें। अच्छी तरह से उबलने दें। इसके बाद अब इसमें आप अदरक, तेजपत्ता और गुड़ डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण को 2 मिनट तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। अब आपकी चावल की चाय बनकर तैयार हो चुकी है।फिर आप इसको एक प्याली में छानकर गर्मागर्म सेवन करें।

दवा से कम नहीं है कच्चा पपीता, नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, सेहत होगी दुरुस्त

इन बीमारियों से करती है बचाव 

  1. चावल की चाय में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम बेहद ज़रूरी होता है।
  2. चावल की चाय में दूध और चीनी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए उसमे कैलोरी और फैट बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। कैलोरी और फैट कम होने से चावल की चाय आपका वजन आसानी से कम कर सकती है। 
  3. डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल चावल के सेवनसे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। लेकिन अगर आपलाल चावल की चाय पियें तो इससे आपक डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

सावधान! ऑलिव ऑइल सहित ये 4 तेल हैं बालों के लिए ज़हर, तुरंत बंद करें इस्‍तेमाल, वरना सिर पर नहीं बचेंगे एक भी बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement