Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सावधान! ऑलिव ऑइल सहित ये 4 तेल हैं बालों के लिए ज़हर, तुरंत बंद करें इस्‍तेमाल, वरना सिर पर नहीं बचेंगे एक भी बाल

हेयर केयर के लिए अगर आप भी इन ऑइल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 27, 2023 22:53 IST
Hair Oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Oil

लंबे, घने, काले बाल की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन आजकल की अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से लोगों के सेहत के साथ साथ उनके बालों पर भी गहरा असर पड़ रहा है। ऐसे में अपने बालों की खूबसूरती और चमक को बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट और ऑइल का इस्तेमाल करते हैं। खासकर सर्दियों में लोग अपने बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए कई ऑइल्स से अपने सिर की मालिश करते हैं। लेकिन अगर आप हेयर ऑइलिंग के लिए गलत तेल का इस्‍तेमाल करें तो इससे बालों मजबूत होने की बजाय कमजोर हो सकते हैं और वे टूट कर जड़ से गिरने लग सकते हैं।  ऐसे में ध्यान रखें कि इस मौसम में भूलकर भी इन ऑइल्स का इस्तेमाल न करें।

लेमन ऑइल

लेमन ऑइल में एसिड लेवल बहुत ज़्यादा होता है। ऐसे में अगर आप इस ऑइल का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके बाल श्रिंक होने लगेंगे। साथ ही इस वजह से आपके बाल भी झड़ने लगेंगे। अगर आप भी इस ऑइल  का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब न करें।

कपूर ऑइल

लोगों की ऐसी मान्यता है कि कपूर का तेल इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह तेल बालों के लिए काफी खतरनाक है। दरअसल, कपूर के तेल की वजह से स्‍कैल्‍प बहुत ज़्यादा ड्राई हो जाता है। जिससे स्किन पर खुजली, रैशेस, फुंसी और फंगल की समस्‍या शुरू होती है। इन वजहों से बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं और बहुत तेजी से हेयर फॉल होने लगता है।

ऑलिव ऑइल

घने, मुलायम बालों के लिए लोग अक्सर ऑलिव ऑइल इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन आपको बता दें ऑलिव ऑइल बहुत ज़्यादा गाढ़ा होता है जो आसानी से हेयर पोर्स को ब्‍लॉक कर देता हैं। पोर्स ब्लॉक होने से इन्‍हें साफ करना बहुत मुश्किल होता है। ये बालों में लंबे समय तक चिपके रहते हैं जिस वजह से स्कैल्प पर रुसी की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसका हेयर ऑइल के रूप में बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें।

दवा से कम नहीं है कच्चा पपीता, नियमित सेवन से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, सेहत होगी दुरुस्त

कैस्‍टर ऑइल

कैस्‍टर ऑइल को बालों में लगाने से बाल बहुत ज़्यादा उलझने लगते हैं। साथ ही इसके इस्तेमाल से बाल फ्रिज़ीऔर ड्राई होकर और भी ज़्यादा उलझने लगते हैं। इसलिए इस ऑइल का इस्तेमाल आप सोच समझकर करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement