A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर दुनिया की 8 पुरानी भाषाओं में से एक है 'तमिल' और संस्कृत, आज भी इन देशों की है ऑफिशियल लैंग्वेज

दुनिया की 8 पुरानी भाषाओं में से एक है 'तमिल' और संस्कृत, आज भी इन देशों की है ऑफिशियल लैंग्वेज

'महिंद्रा ग्रुप' के मालिक आनंद गोपाल महिंद्रा इन दिनों एक खास चीज की वजह से खासा सुर्खियां बटोर रहे हैं।

<p>तमिल भाषा</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM तमिल भाषा

'महिंद्रा ग्रुप' के मालिक आनंद गोपाल महिंद्रा इन दिनों एक खास चीज की वजह से खासा सुर्खियां बटोर रहे हैं। हाल ही में पीएम मोदी न्यूयार्क में थे और उस दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में लोगों को संबोधित करते हुए कहा 'तमिल दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है।' मोदी के इस भाषण का महिंद्रा ग्रुप के मालिक पर ऐसा प्रभाव पड़ा कि उन्होंने एक ट्वीट किया। आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा- मुझे यह कहते हुए शर्म महसूस हो रही है कि मुझे यह बात पता नहीं थी कि 'तमिल दुनिया की पुरानी भाषाओं में से एक है। यूएन में पीएम मोदी के भाषण के बाद मुझे इस बात का पता चला। और इसलिए मैं आपलोगों के साथ दुनिया की पुरानी भाषाओं को लेकर जानकारी शेयर कर रहा हूं।

आनंद महिंद्रा ने जो आर्टिकल अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया है उसमें पुरानी भाषाओं को लेकर काफी कुछ जानकारी दी गई है। बता दें कि आर्टिकल के शुरआत में ही इस बात को लेकर खुलासा किया गया कि आज से 10,000 साल पहले मुनष्य का समाज कुछ अलग तरह का था, उस वक्त के समाज में काफी कुछ बदल रहा था और विकास हो रहें थे। आज जिस भाषा को बोलते हुए हम गर्व महसूस करते हैं इसके विकास की नींव उस वक्त ही पड़ गई थी। आज हम दुनिया के उन पुरानी भाषाओं के बारे में बात करेंगे जिसका जिक्र प्राचीन शास्त्र, गुफाओं पर लिखा हुआ देख सकते हैं।

तमिल 5000 हजार साल पुरानी है
आपको जानकर हैरानी होगी कि श्रीलंका और सिंगापुर दोनों देशों में 78 मिलियन लोगों की ऑफिशियल लैंग्वेज आज भी तमिल है। पुरानी भाषाओं में ज्यादातर भाषाएं आज के समय में लागू नहीं होती लेकिन तमिल ऐसी भाषा है जो इतनी पुरानी होने के बाद आज भी इतने सारे लोग रोज की बोलचाल में इसका प्रयोग करते हैं।

संस्कृत भाषा भी 5000 साल पुरानी है
तमिल के साथ-साथ संस्कृत भी ऐसी भाषा है जो काफी पुरानी है। हिंदू, बुद्ध और जैन के जितने भी ग्रंथ, वेद, पुराण मिले हैं वह सभी संस्कृत भाषा में ही लिखे गए हैं। संस्कृत में पहला पुराण ऋग्वेद है।


'इजिप्टियन' भाषा 5000 साल पुरानी है।
इजिप्ट की सबसे पुरानी भाषा इजिप्टियन कॉपटीन है। 3400 BC में इस भाषा का उद्भव हुआ था। मुस्लमानों के आने से पहले इजिप्टियन अरेबिक का बीच इस भाषा का प्रचलन था और आज भी इस भाषा को वहां के लोग बोलचाल में यूज करते हैं।

हीब्रू भाषा
इजरायल की ऑफिशियल भाषा हीब्रू है। वहां के लोग हर साल हिब्रू भाषा के जनक इलियजर बेन येहुदा के जन्मदिवस पर इजरायल में प्रत्येक साल हिब्रू भाषा दिवस घोषित किया जाता है। इजरायल देश से आप परिचित ही हैं जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 1940 में विश्व भर में फैले यहूदियों को एक स्थान पर बसाने के लिए बनाया गया। आज वहां की मुख्य राजभाषा हिब्रू है और सहयोगी भाषाएं अंग्रेजी एवं अरबी हैं। अंग्रेजी और अरबी तो आज विश्व के अनेक देशों में बोली जाती हैं, पर हिब्रू ऐसी भाषा है जो दुनिया के नक़्शे से लगभग गायब ही हो गई थी। इसके बावजूद यदि आज वह जीवित है और एक देश की राजभाषा के प्रतिष्ठित पद पर आसीन है।

ग्रीक भाषा
अपने प्राचीन रूप में यह प्राचीन यूनानी साहित्य और ईसाईयों के बाइबल के न्यू टेस्टामेंट की भाषा है। आधुनिक स्वरूप में यह यूनान और साइप्रस की आधिकारिक भाषा है और करीबन 2 करोड़ लोगों द्वारा बोली जाती है। लेखन में यूनानी अक्षरों का उपयोग किया जाता है। प्राचीन यूनानी भाषा, जिसे एक शास्त्रीय भाषा माना जाता है।

लिथुआनियाई भाषा
लिथुआनियाई भाषा लिथुआनिया में बोली जाने वाली इस देश की सबसे प्रमुख भाषा है। यह इस देश की आधिकारिक भाषा भी है और इसे यूरोपीय संघ में भी आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है।

फारसी भाषा
फ़ारसी एक भाषा है जो ईरान, ताजिकिस्तान, अफ़गानिस्तान और उज़बेकिस्तान में बोली जाती है। ब्रिटिश उपनिवेश की स्थापना के पांच सदियों पूर्व तक, फारसी व्यापक रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में एक दूसरी भाषा के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

बासक्यू भाषा
स्पेन-फ्रांस में बासक्यू भाषा बोली जाती है। यह काफी रहस्यम लैंग्वेज है।

Latest Lifestyle News