A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर घर को खुशबूदार बनाने के लिए पोछा के पानी में मिला लें ये चीजें, फ्रेश और दमकता रहेगा कमरा

घर को खुशबूदार बनाने के लिए पोछा के पानी में मिला लें ये चीजें, फ्रेश और दमकता रहेगा कमरा

महकता हुआ घर और कमरा आपकी सारी थकान दूर कर सकता है। घर को खुशबूदार बनाने के लिए आप पोछा लगाते वक्त पानी में कुछ चीजें मिला लें। इससे आपका घर फूलों सा महकने लगेगा। जानिए क्या टिप्स अपनानी है?

पोछा- India TV Hindi Image Source : FREEPIK पोछा

घर को साफ रखने के लिए ज्यादातर लोग रोजाना पोछा लगाते हैं, लेकिन फर्श को क्लीन करने के साथ-साथ उसे खुशबूदार बनाना है तो पोछा लगाते वक्त कुछ चीजें पानी में मिला लें। इससे आपके घर का कोन-कोना महकने लगेगा। जब आप अपने घर में घुसेंगे तो भीनी भीनी खुशबू आपको तरोताजा महसूस कराएगी। घर को साफ और सुगंधित बनाने के लिए आप ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिससे सेहत को कोई नुकसान न हो। आइये जानते हैं पोछा के पानी में क्या मिलाने से घर खुशबूदार बन सकता है?

  • एसेंशियल ऑयल- घर को खुशबूदार बनाने के लिए पानी में एसेंशियल ऑयल मिलाकर पोछा लगाएं। इससे आपका घर एकदम महकने लगेगा। एसेंशियल ऑयल में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं जो फर्श को क्लीन रखने में मदद करते हैं। आप नींबू, पेपरमिंट, लैवेंडर और टी ट्री ऑयल में से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस पोछा के पानी में 10 बूंद ऑयल मिक्स कर लें और फर्श पर पोछा लगा लें।

  • नींबू का रस- कमरे को खुशबूदार बनाने के लिए पोछा के पानी में थोड़ा नींबू का रस मिला लें। नींबू नेचुरल क्लीनर का काम करता है जिससे फर्श की गंदगी साफ होती है। इससे मक्खी और कीटाणु भाग जाते हैं। बस पोछा वाले पानी में 1/2 कप नींबू का रस मिला लें और इससे फर्श को क्लीन कर लें। आपका घर खुशबूदार बन जाएगा।

  • सूखे फूलों का इस्तेमाल करें- कई बार घर में पड़े फूल सूख जाते हैं। ऐसे में फूलों को पानी में उबालकर पोछा के पानी में मिला लें। इस पानी को मिलाकर पोछा लगाने से घर को खुशबूदार बनाया जा सकता है। आप लैवेंडर, गुलाब या पुदीना का उपयोग भी घर को खुशबूदार बनाने के लिए कर सकते हैं। एक मुट्ठी फूल लेकर 1 कप गर्म पानी में भिगो दें और फिर इस पानी को छानकर पोछे वाले पानी में मिक्स कर लें।

  • फेब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग- घर को खुशबूदार बनाने के लिए और सुगंधित बनाने के लिए आप फेब्रिक सॉफ्टनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी तो पोछा वाले पानी में आधा कप फेब्रिक सॉफ्टनर मिक्स कर लें और इस पानी से पूरे घर में पोछा लगा लें। आपका फर्श क्लीन हो जाएगा और घर खुशबूदार बन जाएगा।

 

Latest Lifestyle News