Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस रेयर बीमारी के कारण महिला...

इस रेयर बीमारी के कारण महिला को नहीं होता किसी भी तरह का दर्द का अहसास

 एक ऐसी महिली के बारें में बता रहे है जिसे भयानक से भानक दर्द का भी एहसास नहीं होता है। जी हां वह अपनी आधी जिंदगी से ज्यादा इस बात से अंजान रही। जब 65 साल की उम्र में उसका ऑपरेशन हुआ। तब इस बात का पता चला कि उसे एक रेयर कंडीशन है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 01 Apr 2019, 12:20:24 IST

हेल्थ डेस्क: जब हमें थोड़ी सी भी खरोच लगती है तो उसमें होने वाले दर्द से हम परेशान हो जाता है, लेकिन हम आपको एक ऐसी महिली के बारें में बता रहे है जिसे भयानक से भानक दर्द का भी एहसास नहीं होता है। जी हां वह अपनी आधी जिंदगी से ज्यादा इस बात से अंजान रही। जब 65 साल की उम्र में उसका ऑपरेशन हुआ। तब इस बात का पता चला कि उसे एक रेयर कंडीशन है। इस कंडीशन के अभीतक दुनियाभर में केवल 2 ही मामले आएं है।

इस उम्र में पता चला इस बीमारी के बारें में
71 सल की जो कैमरन नाम की महिला मूलरुप से स्कॉटलैंड की रहने वाली है। उन्होंने बताया कि उन्हें इस बारें में कभी पता ही नहीं चला। जब 65 साल की उम्र में उनके हाथ का ऑपरेशन हुआ तब डॉक्टरों मे पाया कि उन्हें पेनकिलर की आवश्कता ही नहीं है। उनके हाथ का ऑपरेशन बिना एनस्थीसिया के ही करा लिया है।

Rare Genetic Mutation

इसके बाद उनके एनेस्थेटिस्ट को यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पेन जेनेटिसिस्ट के पास भेजा। यहां टेस्ट के दौरान पता चला कि वह जेनेटिक म्यूटेशन से प्रभावित है। ये एक रेयर कंडीशन है, जिसकी वजह से उन्होंने भयानक से भयानक दर्द का एहसास ही नहीं होता है।

चेकअप करने में निकली शरीर में कई समस्या
इस बीमारी के बाद जब कैमरन का चेकअप किया गया तो उनके बैक में भी समस्या निकली। लेकिन दर्द का पता न चलने के कारण वह कभी डॉक्टर के पास नहीं गई। इसके अलावा डॉक्टर्स को कई ऐसी परेशानियों का पता चला जिसमें बिना पेनकिलर लिए आप रह नहीं सकते है लेकिन इसके बारें में कैमरन को कुछ नहीं पता है।

उसका बैक का ऑपरेश किया गया। इसके बाद डॉक्टर्स को उनके अंगूठे में भी ऑस्टियो आर्थराइटिस की समस्या दिखी। लिहाजा, उनके हाथ की डबल सर्जरी करनी पड़ी, पर उसके बाद भी उन्हें कोई दर्द महसूस नहीं हुआ।

डिलीवरी में नहीं हुआ दर्द
एक इटंरव्यू में इस मिहाल ने बताया कि उन्हें डिलीवरी के समय भी किसी भी तरह के दर्द का अहसास नहीं हुआ है। जिसमें किसी डॉक्टर ने कोई सवाल किया और न ही मुझे कुछ अजीब लगा।

कैमरन को दर्द का अहसास नहीं होता है लेकिन उन्हें गंध का पता चल जाता है।

इस बीमारी के कारण भूलने की बीमारी
कैमरन ने बताया कि इस बीमारी के कारण उन्हें और के मुकाबले अधिक बूलने की बीमारी हो गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन