A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों में छाछ पीने से मिलेंगे ये 10 बेहतरीन लाभ

गर्मियों में छाछ पीने से मिलेंगे ये 10 बेहतरीन लाभ

अगर आप अपने खान-पान में रोज़ एक गिलास मट्ठा शामिल कर लें तो यह आपका मोटापा कम करने में काफी मदद करेगा। क्योकि छाछ में लो कैलोरी और फैट भी कम होता है।

chhach- India TV Hindi chhach

हेल्थ डेस्क: छाछ या मट्ठा भारत में एक प्रधान पेय माना जाता है, जो कि दही को मथ कर और कुछ मसालों को मिला कर बनाया जाता है। छाछ पौष्टिक पेय है जिसे पीने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और बीमारियां कोसों दूर रहेगी। छाछ में फैट और कैलेरी कम होती है जिससे मोटापा, पाचन क्रिया और डीहाइड्रेशन जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

गर्मियों के लिये तो छाछ अमृत के समान होती है। आयुर्वेद में कहा गया है कि भोजन के बाद मट्‌ठा पीना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। जानिए छाछ पीने के क्या-क्या लाभ है।

मोटापा
यदि आप मोटापा से परेशान है और अपना वजन कम करने के लिेए खुब मेहनत कर रहे है। अपनी रोज के खान-पान को भी कम करतें जा रहे हैं। लेकिन उसका परिणाम वो नही निकल रहा जो आप चाहते है। (बचना है इन गंभीर बीमारियों से, तो गर्मियों में रोजाना करें अदरक का सेवन)

अगर आप अपने खान-पान में रोज़ एक गिलास मट्ठा शामिल कर लें तो यह आपका मोटापा कम करने में काफी मदद करेगा। क्योकि छाछ में लो कैलोरी और फैट भी कम होता है।

कैल्‍शियम
मट्ठा दूध से बनता है जिसमें भारी मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है। कैल्‍शियम से हड्डी मजबूत और हाइट बढ़ती है इसलिए शरीर की बढ़त के लिए छाछ पीना बहुत जरुर है।

लो कैलोरी
यदि आप डाइट पर हैं तो रोज़ एक गिलास छाछ जरुर लें क्योकि छाछ लो कैलोरी और फैट में कम होता है। जिससे आपको डाइट के लिए ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ेगी और शरीर भी स्वथ्य रहेगा। (भूलकर भी ये लोग न करें ज्यादा नमक का सेवन, हो सकता है जानलेवा)

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News