A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ काले चावल खाने से कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा निजात

काले चावल खाने से कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा निजात

नई दिल्ली: आपने सफेद और ब्राउन चावलो के बारें में तो खुब सूना होगा। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। लेकिन आपने काले चावल के बारें में सुना है जो हमारी सेहत

black rice- India TV Hindi black rice

नई दिल्ली: आपने सफेद और ब्राउन चावलो के बारें में तो खुब सूना होगा। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। लेकिन आपने काले चावल के बारें में सुना है जो हमारी सेहत के लिए अन्य चावलों से ज्यादा फायदेमंद है। आप सोच रहे होगे कि यह चावल कहां से आ गए । आपको यह बता दूं कि यह चावल दूसरे चावलों से ज्यादा हेल्दी होते है। इनको खाने से आपको अधिक पोषण और सेहत से संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है।

ये भी पढ़े- जानिए, सुबह-सुबह टहलने के फायदे

काला चावल एशिया महाद्वीप में प्रमुख रूप से खाया जाता है। पुराने समय की बात करें तो चीन के एक बेहद छोटे हिस्से में काले चावलों की खेती की जाती थी और ये चावल केवल राजा के लिए हुआ करते थे। लेकिन आज यह आसानी से सभी को मिल जाते है। यह अन्य चावलों की तुलना में स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद है। इनका स्वाद अन्य चावलों से अच्छा होता है।

काले चावल में अधिक मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, विटामिन बी के साथ-साथ इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो अन्य प्रकार के चावलों से अधिक होता है। इसको खाने से कई बीमारियों से आपका बचाव हो सकता है। जानिए इसको खाने से होने वाले फायदों के बारें में।

विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकाले
काले चावल में  अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थो को निकाल देता है। वैसे तो कॉफी और चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाय़ा जाता है, लेकिन काले चावल में इससे अधिक पाया जाता है। जिसके कारण यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाव करता रहता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News