A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! अगर आप है प्रेग्नेंट, तो बच कर रहें इन वाइरस से

सावधान! अगर आप है प्रेग्नेंट, तो बच कर रहें इन वाइरस से

इन्ही में से ऐसे कुछ वाइरस होते है। जिनके संक्रमण में आने से होने वाले बच्चें को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से क्षति पहुंचती है। जो कि सामान्य व्यक्ति पर कोई नुकसान नहीं पंहुचा पाते है। ऐसे ही कुछ वाइरस के बारें में हम अपनी खबर में बता रहे है। जानिए

pregnent woamen- India TV Hindi pregnent woamen

हेल्थ डेस्क: एक महिला का मां बनना ही उसे पूर्ण महिला कहलाती है। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है। तो उसका अधिक ख्याल रखा जाता है। जिससे कि उसे और होने वाले बच्चे को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। लेकिन आज के समय़ में दुनिया भर में ऐसी बीमारी फैली है जिसके संक्रमण में आने से मां के साथ-साथ होने वाले बच्चे पर भी पड़ जाता है। साथ ही जिनका इलाज भी अभी नामुमकिन है।

ये भी पढ़े-

इन्ही में से ऐसे कुछ वाइरस होते है। जिनके संक्रमण में आने से होने वाले बच्चें को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से क्षति पहुंचती है। जो कि सामान्य व्यक्ति पर कोई नुकसान नहीं पंहुचा पाते है। ऐसे ही कुछ वाइरस के बारें में हम अपनी खबर में बता रहे है। जिनसे हमेशा सतर्क रहना चाहिए। नहीं तो इसके गंभीर परिणाम में आपको गुजरना पडेगा।

साइटोमेगेलोवायरस
यह आमतौर पर प्रेग्नेंट नहिला और होने वाले बच्चें को नुकसान पहुंचाता है। यह होने वाली संतान की सुनने की क्षमता को कम कर देता है। ये खतरा तब अधिक होता है जब गर्भावस्था के दौरान यह संक्रमण सक्रिय हो जाता है।

संक्रमित बच्चा जन्म के समय देखने में स्वस्थ ही लगता है, लेकिन सुनने की  क्षमता पर असर देखने को मिलता है। ये संक्रमण सामान्य रुप से थूक, यूरीन, खून व वीर्य आदि फ्लुइड से फैलता है। गर्भवती महिलाओं में यह संक्रमण यौन संबंधों के दौरान या बच्चों के खून व पेशाब से फैल सकता है

अगली स्लाइड में पढ़े और वाइरस के बारें में

Latest Lifestyle News