A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा इस आसान तरीके से घर पर बनाइए ये आलू खस्ता, देखने और स्वाद दोनों में है लजीज

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए ये आलू खस्ता, देखने और स्वाद दोनों में है लजीज

नाश्ते में आज आप ये ललीज आलू खस्ता बनाइए। इसे बनाने का तरीका आसान है और सारा सामान आपके किचन में मौजूद है।

Aloo Khasta - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/_COOKWITHDEEPA Aloo Khasta - आलू खस्ता

हर किसी का मन नई-नई डिश खाने का होता है। अगर आप किसी नई डिश की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको खस्ते की एक नई रेसिपी बताते हैं। इससे बनाना बहुत आसान है। खास बात है कि इस बनाने के लिए आपको कोई भी चीज बाहर से नहीं लानी होगी। इसे बनाने के लिए सारी चीजें आपके किचन में ही मौजूद हैं। जानिए आलू खस्ता बनाने की रेसिपी।

Recipe: बच्चों के लिए झट से घर पर ऐसे बनाएं चिली पोटैटो

आलू खस्ता बनाने के लिए जरूरी चीजें
मैदा
आलू- उबला हुआ 4 से 5 
हरी महीन कटी मिर्च
पिसी धनिया
पिसी लाल मिर्च
लहसुन के टुकड़े कूट कर
धनिया की पत्ती
हींग
जीरा
नमक 
रिफाइंड

Recipe: घर पर बिना ओवन झटपट यूं बनाएं तवा चीज गार्लिक ब्रेड, बच्चे हो जाएंगे खुश

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू खस्ता के आलू बनाइए। कढ़ाई में थोड़ा तेल डालिए। अब इसमें एक चम्मच जीरा और आधा चम्मच हींग डालिए। अब इसमें उबले हुए आलू को हाथ से फोड़कर डालिए। आलू के ऊपर हरी महीन कटी मिर्च, दो चम्मच पिसी धनिया, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, लहसुन के टुकड़े कूट कर, धनिया की पत्ती और स्वादानुसार नमक डालें।

अब आलू को सुनहरा होने तक भूनिए। करीब 5 से 10 मिनट बाद गैस बंद कर दीजिए। अब आलू को ठंडा होने रख दें। अब आपको मैदा का डोब बनाना है। इसके लिए सबसे पहले दो कप मैदा लीजिए और उसमें दो चम्मच रिफाइंड डालें। अब इसमें थोड़ा नमक डालिए और पानी की सहायता से मसलिए। मसलने के बाद करीब 10 मिनट के लिए रख दें। 

अब एक दो चम्मच मैदा लीजिए और उसमें दो चम्म्च ही रिफाइंड डालें। इन दोनों को मिलाकर रख दें। इसके बाद एक लोई लीजिए। इस लोई को बेलें। अब इस बिली हुई लोई के ऊपर मैदा और रिफाइंड को मिलाकर जो पेस्ट आपने बनाया था उसे लगाइए। अब लोई के कोनों की ओर से थोड़ा-थोड़ा दोनों तरफ से मोड़ें। फिर बचे हुए कोनों को भी ऊपर की तरफ से मोड़े। 

आपको इस तरह से बिली हुई लोई को मोड़ना है कि बाद में लोई चौकोर शेप में हो जाए। अब इस चौकोर लोई को फिर से बेलिए। बेलते वक्त ध्यान रहे कि लोई चौकोर शेप में ही रहे। लोई को बेलने के बाद उसमें अब बीचोंबीच में आलू रखिए। अब लोई का एक सिरा लीजिए और उसे बीच में लाकर दूसरे सिरे से जोड़ दीजिए। इसी तरह बाकी कोनों को भी बीच में जोड़िए। आपको इस तरह मोड़ना है जैसे मोमोज होता है। अब इसे डीप फ्राई करिए। आपका आलू खस्ता एकदम तैयार है। 

Latest Lifestyle News