A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

कई बार जल्दबाजी में हम रेसिपी में एक चुटकी या एक चम्मच ज्यादा नमक डाल देते हैं, जिससे पूरी की पूरी रेसिपी का स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसे में आप चाहे तो इस ट्रिक्स को अपना सकते हैं।

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स

नमक एक ऐसी चीज है जो किसी भी व्यंजन को बना या बिगाड़ सकता है। कई बार जल्दबाजी में हम रेसिपी में एक चुटकी या एक चम्मच ज्यादा नमक डाल देते हैं, जिससे पूरी की पूरी रेसिपी का स्वाद बिगड़ जाता है। हालांकि कई व्यंजनों में पहले थोड़ा नमक मिलाने और बाद में जरूरत पड़ने पर और मिलाने की तरकीब से फायदा होता है। हालांकि, प्रोस्डेड फूड में अधिक नमक डालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अधिक नमक आपके भोजन को खराब कर सकता है। जिसके कारण हम टेंशन में आ जाते हैं कि आपके द्वारा गई पूरी मेहमन बेकार हो गई। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बस इन टिक्स को अपना रेसिपी का नमक आसानी से कम कर सकते हैं। 

आलू
कुछ कच्चे आलू के स्लाइस मिनटों में नमक को सोख सकते हैं। इसलिए, जब आप अपनी ग्रेवी रेसिपी में ज्यादा नमक डाल दें तो एक आलू को काट लें और धीमी आंच पर 15-20 मिनट के लिए पैन डाल दें। फिर, आलू को हटा दें। आप चाहे को एक पका हुआ आलू डाल सकते हैं। 

Recipe: क्या आपसे नहीं बन पा रही है कम तेल सोखने वाली कुरकुरी और फूली हुई पूड़िया, अपनाएं ये तरीका

नींबू का रस
नींबू का रस आपकी गलती को आसानी से छुपा सकता है और साथ ही इसे एक तीखा टेस्ट भी दे सकता है। इसलिए आप चाहे तो रेसिपी में थोड़ा सा नींबू का रस डाल सकते हैं। 

दही
 अगर आप कोई ऐसी चीज बना रहे हैं जिसमें दही डाला जा सकता है, तो नमक कम करने के लिए इसस अच्छा कोई उपाय है ही नहीं। ग्रेवी में एक चम्मच दही डाल दें। इससे आपकी डिश से ज्यादा नमक भी हट जाएगा और स्वाद को भी बढ़ा देगा। 

Kitchen Hack: घर में ही जमाना चाहते हैं बाजार जैसा गाढ़ा-मलाईदार दही तो आजमाएं ये 3 आसान टिप्स

आटा
आलू की तरह ग्रेवी में आटे के छोटी-छोटी लोई भी नमक को सोख लेती है।  जहां आलू  आपके ऑयल और मसालों को सोख लेता है वहीं लोई सिर्फ नमक को सोखती है, लेकिन आपको इस बात से सावधान रहने की जरूरत है कि आप इसमें ज्यादा देर तक ग्रेवी में ना छोड़े।

सिरका और शुगर
आप अपने डिश के स्वाद को संतुलित करने के लिए एक बड़ा चम्मच सिरका और चीनी का उपयोग कर सकते हैं। चीनी की मिठास के साथ सिरका की अम्लीय प्रकृति एक्स्ट्रा नमकीन स्वाद को दूर कर देती है।

रेसिपी की मात्रा बढ़ा दें। 
एक और बढ़िया तरीका यह है कि आप जो पका रहे हैं। उसमें और अधिक मात्रा में बढ़ा दें। इसमें  आप अतिरिक्त सब्जियां या ग्रेवी या जो भी पका रहे हैं उसकी मात्रा बढ़ा दें। 

Latest Lifestyle News