A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe सावन व्रत: व्रत में जरूर खाइए मखाने की खीर, एक बार खाया तो फिर जल्दी नहीं लगेगी भूख

Recipe सावन व्रत: व्रत में जरूर खाइए मखाने की खीर, एक बार खाया तो फिर जल्दी नहीं लगेगी भूख

सोमवार के व्रत में मखाने की खीर बनाएं। इसे बनाना बहुत आसान है साथ ही टेस्ट में लाजवाब होने के साथ भारी भी है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी।

Makhane ki kheer- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/FOODCLOUD.IN Makhane ki kheer - मखाने की खीर

सोमवार के व्रत के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है जो भी आप खाएं वो सौ फीसदी शुद्ध हो। इसके साथ ही बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी न लगे। अगर आप भी इस बार भगवान शिव को खुश करने के लिए सोमवार का व्रत रख रहे हैं तो व्रत के दौरान मखाने की बनी खीर को जरूर खाएं। मखाने की खीर भारी होती है। इसे खाने से पेट भरा रहेगा और भूख भी नहीं लगेगी। जानिए मखाने की खीर बनाने की आसान रेसिपी...

Recipe सावन व्रत : मीठे से रखते हैं सावन के सोमवार का व्रत तो घर पर बनाइए खोए की बर्फी, होगी शुद्ध और बढ़िया

मखाने की खीर बनाने के लिए जरूरी चीजें
मखाना
देसी घी
फुल क्रीम दूध
चिरौंजी
गोला
चीनी
हरी इलायची

बनाने की विधि- सबसे पहले मखाने को दो टुकड़ों में काट लें। यहां पर हमने आधा लीटर फुल क्रीम दूध लिया है और उसी अनुसार एक कटोरी मखाने लिए। मखाने की खीर में चिरौंजी और गोला भी डलेगा। मखाने को दो टुकड़ों में काटने के बाद गोले के महीन-महीन टुकड़े काट लें। अब दूध को बर्तन में करके धीमी आंच पर रखें। दूसरी तरफ कढ़ाई गैस पर चढ़ाएं और उसमें दो चम्मच देसी घी डालें। देसी घी में मखाने के टुकड़ों को हल्का भून लें। मखानों को भूनने के बाद जब वो थोड़ा ठंडे हो जाएं तो उसे दूध में दो खौल आने के बाद डाल दीजिए। 

मखाने दूध में डालने के बाद करीब डेढ़ कटोरी चीनी लें और दूध में डालें। कंछुली की सहायता से दूध को चलाते रहे ताकि मखाने और दूध दोनों ही नीचे लग न जाएं। अब इसमें चिरौंजी और महीन कटे हुए गोले के टुकड़े और हरी इलायची कूट कर डालें। मखाने दूध में पके हैं या नहीं ये चेक करने के लिए आप चम्मच लें और उससे मखाने को काटे। मखाना आसानी से कट जाए तो गैस को बंद कर दें। आपकी मखाने की खीर तैयार है। 
 

Latest Lifestyle News