1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe सावन व्रत : मीठे से रखते हैं सावन के सोमवार का व्रत तो घर पर बनाइए खोए की बर्फी, होगी शुद्ध और बढ़िया

Recipe सावन व्रत : मीठे से रखते हैं सावन के सोमवार का व्रत तो घर पर बनाइए खोए की बर्फी, होगी शुद्ध और बढ़िया

सावन के सोमवार का व्रत कई लोग मीठे से रखते हैं। ऐसे में अगर आप सौ फीसदी शुद्ध और जल्दी बनने वाली रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो खोए की बर्फी आपके लिए बेस्ट है। इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 05, 2020 11:45 IST
Khoye ki barfi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JUST_AFFLATUS Khoye ki barfi - खोए की बर्फी

भगवान शिव की आराधना में डूबे भक्तों के लिए सावन का पहला दिन सोमवार से ही शुरू हो रहा है। भगवान को प्रसन्न करने के लिए लोग सावन के सोमवार का व्रत भी रखते हैं। कुछ लोग पूरे दिन फलाहार से व्रत रखते हैं तो कुछ लोग मीठे से इस व्रत को रखते हैं और शाम को पूजा करके एक समय मीठे से ही खाना खाते हैं। अगर आप भी सावन का व्रत रख रहे हैं और सोच रहे हैं कि मीठे में ऐसा क्या बनाएं जो जल्दी बन जाए, इसके लिए आज हम आपको खोए की बर्फी घर पर बनाने का तरीका बताते हैं। इस बर्फी को घर पर बनाना बेहद आसान है। इसके साथ ही बाजार में मिलने वाली बर्फी से ये सौ फीसदी शुद्ध भी होगी।

Recipe: बची हुई रोटियों से घर पर ऐसे बनाएं डिलीशियस रोटी पिज्जा, बनाने का ये है तरीका

खोए की बर्फी बनाने के लिए जरूरी चीजें

खोया 
चीनी का बूरा
इलायची

Recipe: कोरोना से बचने के लिए रोजाना पिएं एक गिलास पंचामृत, इम्यूनिटी करेगा बूस्ट, बनाने का ये है तरीका

बनाने की विधि- खोया आप चाहे तो घर पर भी बना सकते हैं या फिर बाजार से भी ला सकते हैं। यहां पर हमने आधा किलो खोया लिया है। अब कढ़ाई को आंच पर रख दें। कढ़ाई जैसे ही गर्म हो जाए तो उसमें अब खोया डाल दें। बर्फी को बनाने के लिए आपको घी का इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि खोए में ही घी होता है। कढा़ई की आंच धीमी ही रखें। खोए को बीच में बीच में चलाते रहे ताकि वो नीचे से लग न जाए। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि खोया पिघलने लगेगा और सुनहरा होने लगेगा। अब इस खोए में चीनी का बूरा और इलायची कूट कर डाल दें। 

जब खोया पूरी तरह से पिघल जाए और एक घोल की तरह हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस एक थाली में निकालकर फैला लीजिए और ठंडा होने के लिए रख दें। करीब एक से दो घंटे बाद आप देखेंगे कि खोया ठंडा होकर जम जाएगा। तभी एक छुरी की सहायता से खोए में चौकोर शेप के पीसेज कर दें और एक-एक करके सभी पीस को निकाल लें। आपकी खोए की बर्फी एकदम तैयार है।  

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X