A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा इस आसान तरीके से घर पर बनाइए सिरके वाला प्याज, कई दिनों तक भी कर सकते हैं स्टोर

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए सिरके वाला प्याज, कई दिनों तक भी कर सकते हैं स्टोर

सिरके वाला प्याज किसी भी मौसम में बेहतरीन लगता है लेकिन बरसात के मौसम ये और भी स्वादिष्ट लगता है। जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका।

Vinegar Onion- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/COOKINGCARNIVAL Vinegar Onion -  सिरके वाला प्याज

खाना खाने के समय सलाद या फिर चटनी हो तो खाने का स्वाद और बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो आपके खाने के स्वाद को और भी लाजवाब बना देगी। ये रेसिपी प्याज की है, जिसे सिरके वाला प्याज कहते हैं। सिरके वाला प्याज खाने के साथ बहुत अच्छा लगता है। वैसे तो सिरके वाला प्याज किसी भी मौसम में बेहतरीन लगता है लेकिन बरसात के मौसम में ये और भी स्वादिष्ट लगता है। सिरके वाले प्याज को आप दाल-रोटी या फिर सब्जी-चावल के साथ भी खा सकते हैं। इसे बनाने का तरीका बहुत आसान है। खास बात है कि इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा।

फटे दूध से घर पर ऐसे बनाइए स्पंजी रसगुल्ले, एक बार खाएंगे तो भूल जाएंगे बाजार वाला स्वाद

सिरके वाले प्याज के लिए जरूरी चीजें
सिरका (गन्ने वाला)
प्याज- छोटा वाला (जितना बनाना हो)

घर में इस आसान से तरीके से बनाइए बाजार से अच्छा पनीर, मुलायम इतना लगेगा लजीज

बनाने की विधि- सिरके वाला प्याज बनाने के लिए सबसे पहले आप छोटे प्याज लीजिए। छोटे प्याज स्वाद में ज्यादा अच्छे लगते हैं। इसी वजह से साइज में बड़े प्याज की तुलना में इसका स्वाद ज्यादा अच्छा होता है। अब एक प्याज के चार टुकड़े कर दें। इसी तरह बाकी सभी प्याज को भी काट लें। अब प्याज में सिरका और स्वादानुसार नमक डाल दें। बाजार में बना बनाया सिरका मिलता है। बाजार से सिरके को खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वो गन्ने वाला सिरका ही हो। यानि कि बाजार से गन्ने वाला सिरका ही खरीदें। ये सिरका टेस्ट में बाकी सिरके की तुलना में ज्यादा अच्छा होता है। कटे हुए प्याज में सिरका डाल दें। आपका सिरके वाला प्याज एकदम तैयार है। 

आप चाहें तो सिरके वाले प्याज को बनाकर स्टोर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि उसे बनाकर किसी एयरटाइट डब्बे में करके फ्रिज में रखें। इससे वो खराब नहीं होगा। वहीं आप इसे खाने से चंद मिनट पहले भी बना सकते हैं। ये दोनों तरह से लजीज लगता है।  

Latest Lifestyle News