1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. फटे दूध से घर पर ऐसे बनाइए स्पंजी रसगुल्ले, एक बार खाएंगे तो भूल जाएंगे बाजार वाला स्वाद

फटे दूध से घर पर ऐसे बनाइए स्पंजी रसगुल्ले, एक बार खाएंगे तो भूल जाएंगे बाजार वाला स्वाद

अगर दूध फट गया है तो परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। फटे दूध से आप आसान तरीके से घर पर स्पंजी और मुलायम रसगुल्ले बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 19, 2020 15:50 IST
Rasgulla- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BURPING_TALE Rasgulla - रसगुल्ला

अक्सर घर पर दूध फट जाता है। दूध फटते ही सबसे पहले दिमाग में आता है कि आज फिर से नुकसान हो गया। अगर आप भी यही सोचते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। आज हम आपको फटे दूध के मुलायम और लजीज रसगुल्ले बनाने का तरीका बताते हैं। एक बार अगर ये रसगुल्ले आपने घर पर बना लिए तो बाजार से ज्यादा आपको घर के बने रसगुल्से ही स्वाद में अच्छे लगेंगे। खास बात है कि इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। जानिए घर पर फटे दूध से रसगुल्ले बनाने का सबसे आसान तरीका...

घर में इस आसान से तरीके से बनाइए बाजार से अच्छा पनीर, मुलायम इतना लगेगा लजीज

रसगुल्ले बनाने के लिए जरूरी चीजें

फटा हुआ दूध - एक लीटर या फिर जितना भी हो
मैदा - आधे कप से भी कम
चीनी
हरी इलायची
पानी

बासी रोटियों से झटपट बनाइए ये चटपटी चपाती चाट, स्वाद ऐसा हर कोई मांगेगा बार-बार

बनाने की विधि- सबसे पहले छन्नी लीजिए और उसके ऊपर साफ महीन कपड़ा फैला लीजिए। अब इसमें फटा हुआ दूध डालकर पानी से अच्छे से धो लीजिए। अब इसकी पोटली बनाकर सारा पानी निचोड़ दीजिए। पानी निचुड़ने के बाद इसे एक बड़े बर्तन में कर लीजिए। इसे अच्छे से हाथों की हथेली की सहायता से मसलिए। इसे तब तक मसलिए कि इसमें एक भी गांठ न रह जाए। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि हाथ में आपको हल्का घी महसूस होगा।

अब इसमें आधे कप से कम मैदा मिला लें और फिर से मसलिए। मसलते-मसलते ये एकदम मुलायम हो जाएगा। इस मिश्रण की गोल-गोल छोटी लोई बनाइए। लोई बनाने के बाद दूसरी तरफ रसगुल्ले के लिए चाशनी बनाएं। चाशनी बनाने के लिए कम से कम दो ढाई कटोरी चीनी डालें। चाशनी में जैसे ही तीन-चार उबाल आ जाएं तो उसमें हरी इलायची डाल दें। अब इसमें मिश्रण की लोई एक-एक करके डालिए। इसके बाद इस बर्तन को ढक दें और आंच धीमी कर दें। 

थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि ये लोई फूल जाएगी। अब इसे पलट दें। पलटते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ये बहुत मुलायम होती हैं। इसलिए किसी चीज की सहायता से पलटें, ताकि ये फूटने न पाएं। अब गैस बंद कर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद फ्रिज में भी रख दें। अब आपके रसगुल्ले खाने के लिए एकदम तैयार हैं। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment