Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बासी रोटियों से झटपट बनाइए ये चटपटी चपाती चाट, स्वाद ऐसा हर कोई मांगेगा बार-बार

बासी रोटियों से आज हम आपको चटपटी चाट बनाने की रेसिपी बताएंगे। इसे बनाना बहुत आसान है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 17, 2020 10:59 IST
Basi Roti Chat- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ACHALAFOOD Basi Roti Chat - बासी रोटी की चाट

किसी के भी घर में रोटियों का बचना आम बात है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर इन बासी रोटियों का क्या करें? कई बार तो ऐसा होता है कि बासी रोटियां इतनी मात्रा में बच जाती हैं कि देख-देखकर ही टेंशन होने लगती हैं। अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि बासी रोटियों का इस्तेमाल किस तरह से करें तो ये रेसिपी आपके लिए ही है। आज हम आपको बासी रोटियों से चटपटी चाट बनाने का आसान सा तरीका बताते हैं। इससे न तो खाना बर्बाद होगा और साथ ही कोई पहचान भी नहीं पाएगा कि ये चाट आपने बासी रोटी से बनाई है। 

घर में न हो बनाने के लिए कोई भी सब्जी तो तुरंत बनाइए अचारी मिर्च, लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

बासी रोटियों की चाट बनाने के लिए जरूरी चीजें

बासी रोटियां- 4 से 5
उबला आलू - 2
टमाटर- 2
काला चना- आधा कप उबला हुआ
प्याज - एक महीन कटा 
दही- एक कटोरी
हरी मिर्च महीन कटी हुई
पिसी धनिया
पिसी लाल मिर्च
इमली की चटनी

जीरा पाउडर
अनार के कुछ दाने
महीन सेव
नमक
रिफाइंड

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए दो तरह से बैंगन का भर्ता, एक बार बनाएंगे तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

बनाने की विधि- सबसे पहले आप रोटियों को चाकू की सहायता से चौकोर शेप में काट लें। इसके बाद कढ़ाई लें और उसमें तेल डालें। तेल के गर्म होने पर उसमें रोटियों के टुकड़े डाल दें। जैसे ही ये टुकड़े सुनहरे हो जाएं तो इन्हें कढ़ाई से निकाल लें। रोटियों की चटपटी चाट बनाने के लिए रोटियों के फ्राई किए हुए टुकड़े तभी टेस्ट में ज्यादा अच्छे लगेंगे जब वो थोड़े ठंडे हो जाएं। अब एक बर्तन में उबले हुए काले चने, उबला हुआ आलू डालिए। अब इसमें महीन कटा हुआ प्याज, कटा हुआ टमाटर, एक कटोरी दही डालें। ध्यान रहे कि दही को इस मिश्रण पर डालने से पहले जरूर फेट लें। 

इसके बाद इस मिश्रण में कटी हुई हरी मिर्च, एक चम्मच पिसी धनिया, चुटरी भर पिसी लाल मिर्च, इमली की चटनी, हरी धनिया, भुना हुआ जीरा आधा चम्मच और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से मिला लीजिए। इस चाट को और भी चटपटा बनाने के लिए इसमें ऊपर से महीन सेव भी डाल सकते हैं। इसके अलावा अनार के कुछ दानें भी डाल दें। ये न केवल देखने में लजीज लगेगा बल्कि स्वाद में भी बाजार की चाट को टक्कर देगा। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement