A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Healthy breakfast: चीनी से भी ज्यादा मीठा होता है ये फल, उबालें और दूध में मिलाकर नाश्ते में खाएं

Healthy breakfast: चीनी से भी ज्यादा मीठा होता है ये फल, उबालें और दूध में मिलाकर नाश्ते में खाएं

Healthy breakfast: शकरकंद खाना एक पारंपरिक हैवी नाश्ता है जिसे खाकर आपका पेट पूरे दिन भरा हुआ रहेगा। आइए, जानते हैं इसे नाश्ते में कैसे खाएं और इसे खाने के फायदे क्या हैं।

sweet potato- India TV Hindi Image Source : SOCIAL sweet potato

Healthy breakfast: नाश्ता करना सबके लिए आसान काम नहीं है। दरअसल, सर्दियों में तो ज्यादातर लोगों के पास इतना समय ही नहीं होता कि वो नाश्ता बनाएं और खाएं। ऐसे में हर किसी को लगता कि वो कुछ ऐसा बनाएं जिसे बनाने में ज्यादा समय न लगे और आप इसे आराम से बैठकर खाएं। ऐसा ही नाश्ता हो सकता है ये हाई फाइबर वाला फल है जिसका सेवन आपका पेट भरने के साथ शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसे खाना आपके पेट को हर समय भरा हुआ रखने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं दूध और शकरकंद खाने के फायदे। 

खाएं दूध और शकरकंद-Sweet potato and milk together for breakfast 

ये एक देसी नाश्ता है जिसे सर्दियों में खाना पेट को हमेशा भरा हुआ रखने में मदद करता है। इसे आप कभी भी खा सकते हैं। लेकिन नाश्ते में इसे खाना पेट को भरा रखने में मदद कर सकता है और दिनभर होने वाली क्रेविंग से बचाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं इन दोनों को खाना आपके मेटाबोलिक रेट के साथ बॉवेल मूवमेंट को भी सही रखने में मदद करता है। इस वजह से ये वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए भी हेल्दी नाश्ता है। 

घर बैठे बनाएं बाजार जैसा Vegetable Soup, फटाफट नोट कर लें ये आसान रेसिपी

नाश्ते में दूध और शकरकंद कैसे खाएं

शकरकंद को उबालकर रख लें और फिर इसे छील लें। अब दूध गर्म करें और इसमें शकरकंद मिला लें। इसे अच्छी तरह मैश कर लें। चाहे तो और दूध डाल लें और इसे आराम से बैठकर खाएं। इसमें आपको चीनी और बाकी कोई भी चीज डालने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा आप दूध और शकरकंद की खीर बनाकर भी खा सकते हैं। ये बेहद ही टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है।

Image Source : SOCIALsweet potato and milk

रामलला को पसंद है ये खास खीर, दूध और चावल से होती है तैयार, जानिए आसान रेसिपी

इसके अलावा आप शकरकंद को आग पर पकाकर और इसमें नमक व चाट मसाला मिलाकर भी खा सकते हैं। इसका स्वाद आपका मन खुश कर देगा। तो, अगर आपको दूध नहीं लेना तो आप इस प्रकार से नाश्ते में शकरकंद खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News