A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र तुलसी की पत्तियों से करें ये छोटा सा उपाय, होगी हर मनोकामना पूर्ण

तुलसी की पत्तियों से करें ये छोटा सा उपाय, होगी हर मनोकामना पूर्ण

तुलसी श्री विष्णु जी की प्रिय चीज़ों में से एक है और आज श्री विष्णु की उपासना का दिन बृहस्पतिवार है, तो आज हम तुलसी से जुड़े कुछ खास उपायों के बारें में बताएंगे।

basil

 बच्चे को बुरी नजर से बताने के लिए
अगर आपके बच्चे को किसी की नजर लग गयी है, तो दूसरों की बुरी नजर से अपने बच्चे को बचाने के लिये तुलसी के सात पत्ते और सात काली मिर्च के दाने मुट्ठी में लेकर बच्चे के सिर से पैर तक सात बार वारकर घर के पीछे की तरफ रख दें और वापस आकर बच्चे के तलवों को किसी कपड़े से सात बार झाड़ दें, जल्दी ही असर देखने को मिलेगा।

वास्तु दोष से निजात पाने के लिए
वास्तु दोषों को दूर करने में भी तुलसी बहुत उपयोगी मानी जाती है। तुलसी के पौधे को अगर घर की सही दिशा में लगाया जाये तो वास्तु दोष अपने आप दूर हो जाते हैं। तुलसी के पौधे को आप घर की उत्तर-पूर्व, पूर्व या उत्तर दिशा में लगा सकते हैं। इससे वास्तु दोष दूर होने के साथ ही घर के सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य भी बना रहेगा।

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए
वास्तु दोषों को दूर करने के अलावा तुलसी में कई ऐसे गुण भी होते हैं जो बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करने में मददगार सिद्ध होते है। हृदय रोग, सर्दी-जुकाम, सांस संबंधी रोगों, दमा, ख़ून की कमी जैसे रोगों के अलावा स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Latest Lifestyle News