A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र नीति सार ग्रंथ के अनुसार कभी न करें इन लोगों में शक वरना होगा नुकसान

नीति सार ग्रंथ के अनुसार कभी न करें इन लोगों में शक वरना होगा नुकसान

नई दिल्ली: माना जाता है कि व्यक्ति जो सोचता है वो वैसे ही काम करता है। कभी-कभी हम कुछ ऐसे निर्णय कर लेते है जिसके कारण हमें बाद में पछतावा होता है। नीतिसार ग्रंथ में इस


तीर्थ
तीर्थ स्थान जिसे देवा-देवताओं का निवास- स्थान माना जाता है। जहां पर उनके भक्तों पर विश्वास के कारण हमेशा भीड़ लगी रहती है। जब हम कभी भी इन तीर्थ स्थानों में जाते है तो हमें इस भीड़ के कारण कई कठिनाईयों का सामना करना पडता है

जिसके कारण हमारें मन में भगवान और तीर्थ स्थानों के प्रति नकारात्मक बातें आने लगती है। जिसके कारण हमारे वहां जाने का पुण्य खत्म हो जाता है। इसलिए हमें अपनी सोच और भावना को अच्छी रखना चाहिए जिससे कि हमें विधि से की गई पूजा का फल ठीक मिलें।

विद्यान या ब्राह्मण
हिंदू धर्म में विद्यान का अधिक महत्व माना जाता है। उनके घर में आने को भगवान का आना माना जाता है। जब भी हम कही भी कोई मांगलिक काम कराते है तो उसके बाद ब्राह्मण को दान देने की परंपरा है और उनको सम्मान देना चाहिए। कुछ घरों में ऐसे लोग होते है जो उनपर विश्वास नही रखते जिससे आपको दान का अधिक फल नही मिलता है। और आपका दान देना बेकार हो जाता है।

इसलिए हमें ब्राह्मण या फिर विद्वान में पूरा विश्वास होना चाहिए। एक ब्राह्मण या विद्वान ही होता है जो हमारा भविष्य के साथ-साथ शास्त्रो का पूरा ज्ञान होता है।

ये भी पढ़े- घर के मंदिर में न करें ये गलतियां, होगी हानि

अगली स्लाइड में पढ़ें कि और किन पर हमें शक नही करना चाहिए

Latest Lifestyle News