A
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते Deepveer Wedding: सिंधी रीति-रिवाज की इस खास रस्म में भाई और दोस्तों ने फाड़ें रणवीर के कपड़े, तस्वीर हो रही है वायरल

Deepveer Wedding: सिंधी रीति-रिवाज की इस खास रस्म में भाई और दोस्तों ने फाड़ें रणवीर के कपड़े, तस्वीर हो रही है वायरल

सिंधी रस्मों में भी कई तरह की रस्में होती है। इन्हीं में से एक होती है सांध प्रथा। जानें इस रस्म के बारें में।

DeepVeer- India TV Hindi Image Source : TWITTER DeepVeer

नई दिल्ली: बॉलीवुड के सबसे चहते स्टार दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह से बुधवार को  इटली में कोंकणी रीति रिवाज के साथ शादी कर ली गैष आज दोनों सिंधी रस्म के साथ शादी के बंधन में बंधेगे। आपको बता दें कि दीपिका का परिवार कोंकणी ब्राह्मण है जबकि रणवीर सिंह का परिवार सिंधी समुदाय का है। इसलिए दोनों दोनों तरह की परंपरा विधिवत रस्मों के साथ शादी करने वाले है। जिस तरह कोंकणी रीति रिवाज में शरारती रस्में होती है। उसी तरह सिंधी रस्में भी होती है।

सिंधी रस्मों में भी कई तरह की रस्में होती है। इन्हीं में से एक होती है सांध प्रथा। इस रस्म में दूल्हे को उसके भाई और दोस्त तेल लगाकर मालिश करते है। फिर दूल्हे के दाहिने पैर में जूता पहनाकर, जमीन पर रखे मिट्टी के एक मटके को फोड़ने के लिए कहते हैं। दूल्हा जब इस मटके को फोड़ देता है तब भाई और सारे मित्र मिलकर दूल्हे के पहने हुए कपड़े फाड़ देते हैं। जो कि एक रस्म के रुप में मानी जाती है।

सिंधी रस्मों की शुरुआत देव बिठाना के साथ शुरु हो जाती है। जिसके बाद  दूल्हा-दुल्हन घर से बाहर नहीं जाते है। इसके बाद लांड़ा, टिह पूजन होता है।

वनवास, मेंहदी, जेन्या, सागरी और घरी पूजा जैसी रस्म होती है। वहीं शादी वाले दिन हल्दी, गरो धागो, बारात, जयमाला, पल्ली पल्लो, हथिआलो, कन्यादान और फेरे होते है।

दीपिका-रणवीर आज इटली में करेंगे सिंधी रीति-रिवाज से शादी, जानें इसकी रस्मों के बारें में

DeepVeer Wedding: रणवीर सिंह शादी छोड़ संन्यास लेने गए, लेकिन दीपिका के पिता ने यूं मनाया!

दीपिका-रणवीर की कोंकणी रीति-रिवाज के साथ हुई शादी, जानें इसकी रस्मों के बारे में

Latest Lifestyle News