A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में ऐसी हुई बारिश कि कई जिलों की बह गई व्यवस्था, यहां जानें पूरे राज्य का मंजर

मध्य प्रदेश में ऐसी हुई बारिश कि कई जिलों की बह गई व्यवस्था, यहां जानें पूरे राज्य का मंजर

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई जिलों में तबाही मची हुई है। राज्य में बीते 3 दिनों से लागातार बारिश हो रही है, जिसके बाद कहीं ट्रेनें रोकनी पड़ीं तो कहीं ट्रक हादसे का शिकार हो गया तो कहीं बांध फट गया।

madhya pradesh heavy rain- India TV Hindi Image Source : VIDEO GRAB मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश से मची तबाही

मध्य प्रदेश में मानसून आते ही बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। राज्य में बीते 3 दिन से लागातार बारिश के चलते कई जिलों में हालात बिगड़ने लगे हैं और हादसे हो रहे हैं। एमपी के कई सारे जिलों में बारिश के पानी से आमजन को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। इतना ही नहीं बारिश के प्रकोप में कई बड़े हादसे भी सामने आ रहे हैं जिनमें लोगों की जानें भी चली गई। कहीं ट्रेनें रोक दी गई हैं तो कहीं सड़कें और बांध टूट रहे हैं।

जबलपुर जाने वाली ट्रेनों को रोका गया
नरसिंहपुर जिले में बीते 3 दिन से हो रही लगातार भारी बारिश के चलते अब जबलपुर जाने वाली ट्रेनों को भी रोक दिया गया है। नरसिंहपुर के बारूरेवा रेलवे पुल पर पानी और मिट्टी आ जाने के चलते, जबलपुर जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया है और रेलवे की टीम सुधार कार्य में लगी हुई है। नरसिंहपुर जिले में लोगों के घरों तक पानी पहुंच चुका है। 

दतिया में पुल पर फंसकर ट्रक पलटा, 5 की मौत
वहीं दतिया जिले में बारिश के बीच बुहारा गांव के पास नदी पर बन रहे निर्माणाधीन पुल की सड़क पर पहिया फंसने से ट्रक पलट गया, जिसमें शादी समारोह से वापस लौट रहे सवार 3 बच्चे, एक बुजुर्ग महिला समेत 5 की मौत हो गई। वहीं एक दर्जन से ज्यादा घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि कच्चे पुल पर पानी था और ड्राइवर ने मिट्टी वाले पुल की निर्माणाधीन सड़क से ट्रक को निकालने की कोशिश की इस दौरान ये हादसा हुआ। सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार की राशि के मुआवजे का ऐलान किया है। 

देवास में हुआ भूस्खलन 
मध्य प्रदेश के देवास जिले में प्राचीन माता टेकरी की पहाड़ी पर बारिश के कारण भूस्खलन हो गया है। हनुमान जी के मंदिर के पास पहाड़ी का कुछ हिस्सा धंसकर नीचे आ गया। मंदिर पिलर पर टिका हुआ है, उस पिलर के टूट जाने से पत्थर भी भरभरा कर नीचे गिर गए, जिससे भूस्खलन हुआ है। लेकिन उस वक्त मंदिर में भक्त न होने से कोई जनहानि नहीं हुई।

सिवनी जिले में बांध फूटा
सिवनी जिले में भी भारी बारिश के चलते ग्राम डुंगरिया का बांध फूट गया है। तो वहीं केवलारी ऊगली क्षेत्र में वैनगंगा नदी में अचानक आई बाढ़ से घाट खड़पड़िया में 5 चरवाहे टापू में फंसे गए। एक चरवाहा पानी से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ गया, जिन्हें रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला गया।

मंडला में दो गावों के बीच का जलाशय टूटा
वहीं मंडला जिले में दो गांवों के बीच में अमृत सरोवर के तहत बना जलाशय टूट गया है, जिसके चलते गांव में पानी भरने का खतरा मंडरा रहा है। तो वहीं आसपास के गांव तक पानी पहुंच चुका है। मंडला डिंडोरी का रास्ता पुल पर पानी आने से बंद हो गया है। 

बालाघाट में मनकुंवर नदी का डायवर्सन पुल ढहा 
बालाघाट जिले में भारी बारिश के चलते एक बार फिर मनकुंवर नदी पर बना डायवर्सन पुल ढह गया। ये पुल बालाघाट, लामता से नैनपुर सड़क मार्ग के बीच घंगरिया ग्राम के समीप पड़ता है जो एक बार फिर बारिश के चलते टूट चूका है। इसके पहले भी यह पुल पिछली बारिश में क्षतिग्रस्त हुआ था, जिसे प्रसाशन के द्वारा मरम्मती कार्य कर दुरुस्त किया गया था, लेकिन एक बार फिर यह पुल बारिश में टूट कर ढह चुका है। इसके चलते फिर बालाघाट-लामता से नैनपुर का संपर्क टुटा है। साथ ही क्षेत्र के तक़रीबन 20 गांवो का भी लामता समेत बालाघाट मुख्यालय से संपर्क टुट चूका है।

जबलपुर में हिरन नदी में वाहन बहा
वहीं तेज बारिश के बाद जबलपुर जिले की हिरन नदी में एक पिकअप वाहन बह गया। मझौली थाना अंतर्गत ग्राम गाढ़ा गनियारी में हादसा हुआ। पानी ओवर होने के कारण आवागमन रोका गया। गाड़ी में कितने लोग सवार थे अभी तक जानकारी नहीं लगी है।

ये भी पढ़ें-

कहीं सड़क और बजार बने दरिया, तो कहीं गिरे मकान, मुंबई और पास के इलाकों में बारिश का आज ऐसा रहा मंजर

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद पर जानलेवा हमला