A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के प्याज किसानों के लिए खुशखबरी, CM शिंदे ने सब्सिडी का किया ऐलान

महाराष्ट्र के प्याज किसानों के लिए खुशखबरी, CM शिंदे ने सब्सिडी का किया ऐलान

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र में प्याज एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है और इसकी कीमत प्याज उत्पादक किसानों के लिए एक बहुत ही संवेदनशील हिस्सा है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज सोमवार को विधानसभा में राज्य में संकटग्रस्त प्याज किसानों को राहत देने के लिए 300 रुपये प्रति क्विंटल की सब्सिडी देने की घोषणा की।  मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फैसले से प्याज उत्पादक किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

महाराष्ट्र में प्याज एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है: CM

इस संबंध में विधानसभा में बयान देते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा, "खरीफ सीजन में लाल प्याज की आवक बड़े पैमाने पर होती है। देश के अन्य राज्यों में प्याज का उत्पादन बढ़ने से आपूर्ति के मुकाबले मांग कम है। इससे प्याज की कीमत में गिरावट आई है। चूंकि प्याज जल्दी खराब होने वाली फसल है, इसलिए इस पर न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू नहीं किया जा सकता। महाराष्ट्र में प्याज एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है और इसकी कीमत प्याज उत्पादक किसानों के लिए एक बहुत ही संवेदनशील हिस्सा है।"

'प्याज उत्पादक किसानों के साथ खड़ी रहेगी सरकार'

देश में प्याज का उत्पादन, उसकी घरेलू मांग और देश से निर्यात आदि सभी बाजार में प्याज की कीमत को प्रभावित करते हैं। उत्पादक किसानों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक समिति नियुक्त की गई थी। समिति ने 200 रुपये और 300 रुपये प्रति क्विंटल की सिफारिश की थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने बताया कि यह सरकार प्याज उत्पादक किसानों के साथ खड़ी रहेगी और उन्हें 300 रुपये प्रति क्विंटल रियायती अनुदान देने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र में होली के दिन मुस्लिम डिलीवरी बॉय पर हमला, VIDEO आया सामने

दोहा जा रही इंडिगो फ्लाइट में सवार एक यात्री की मौत, कराची में हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग