A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र: शिवसेना 20 , कांग्रेस 18 और NCP को 10 सीटें, MVA में इस फॉर्मूले पर बन सकती है बात

महाराष्ट्र: शिवसेना 20 , कांग्रेस 18 और NCP को 10 सीटें, MVA में इस फॉर्मूले पर बन सकती है बात

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीट शेयरिंग के एक फॉर्मूले पर बात बन सकती है। हालांकि कई ऐसी भी सीटें है जिनपर अभी भी गतिरोध बना हुआ है।

MVA seat sharing- India TV Hindi Image Source : PTI महाविकास अघाड़ी में जारी है सीट शेयरिंग पर मंथन

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर पिछले तीन दिनों से लगातार बैठक हो रही हैं, लेकिन अभी भी कोई ठोस हल नहीं निकल पाया है। आज एमवीए के वरिष्ठ नेताओं की बैठक शरद पवार के घर सिल्वर ओक पर हुई, जहां नाना पटोले, पृथ्वीराज चौहान, बालासाहेब थोरात, संजय राउत, जयंत पाटिल और खुद शरद पवार मौजूद रहे। लेकिन अभी भी कुछ सीटों पर गतिरोध बना हुआ है जिसके कारण अब दिल्ली में मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत की जाएगी। लेकिन सूत्रों की मानें तो MVA के बीच सीट शेयरिंग के एक फॉर्मूले पर बात बन सकती है। 

इस फॉर्मूले पर बन सकती है सहमति

सूत्रों की मानें तो शिवसेना 23 सीट मांग रही पर शिवसेना को 20, कांग्रेस को 18 और एनसीपी को 10 सीटों पर सहमति बन सकती है। वहीं अगर प्रकाश अंबेडकर राज़ी हुए तो शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस अपने कोटे से वंचित बहुजन आघाडी को सीट देंगे। ये भी दावा है कि कांग्रेस अपने कोटे से हथकनगले की सीट राजू शेट्टी को देगी।

इन सीटों पर फंस रहा पेंच

लेकिन एमवीए में कुछ सीटों पर अभी भी विवाद जारी है। जिन सीटों पर गतिरोध है, उनमें रामटेक सीट पर कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना UBT, तीनों दावा कर रहे हैं। वर्धा सीट पर एनसीपी और कांग्रेस अपनी दावेदारी जाहिर कर रही हैं। हिंगोली सीट पर कांग्रेस और शिवसेना दावा ठोक रही हैं। वहीं मुंबई उत्तर पश्चिम सीट को भी कांग्रेस और शिवसेना अपने पाले में लेना चाहते हैं। इसके अलावा भिवंडी सीट पर कांग्रेस और एनसीपी का दावा है। सूत्रों के अनुसार 6 मार्च को शरद पावर, मल्लिकार्जुन खरगे और उद्धव सेना से उद्धव ठाकरे या संजय राउत दिल्ली में गतिरोध वाली सीटों पर चर्चा करके हल निकालेंगे।

32 से 34 सीटों लड़ सकती है बीजेपी

वहीं महायुति सत्तापक्ष में बीजेपी 32 से 34 सीटों पर लड़ सकती है। शिवसेना (शिंदे) 10 से 12 और अजीत पवार एनसीपी गुट 4 से 5 सीटों पर लड़ सकते हैं। बता दें कि बीजेपी ने 23 मौजूदा सीटों पर निरीक्षक नियुक्त किए हैं जो दिल्ली में पार्टी हाईकमान को रिपोर्ट देंगे। इसके अलावा दक्षिण मुंबई, यवतमाल, सिंदुदुर्घ, नासिक, आदि सीटों पर दावेदारी कर रही हैं।

ये भी पढ़ें-