Saturday, April 27, 2024
Advertisement

JNU में ABVP और वाम समर्थित गुटों के बीच झड़प, कई छात्र हुए घायल; VIDEO आया सामने

कल देर रात जेएनयू कैंपस में छात्रों के 2 गुटों के बीच झगड़ा हो गया। जिसके बाद दोनों गुट के लड़कों ने एक दूसरे पर हमला करना शुरू कर दिया। कुछ छात्रों को चोटे भी आई हैं और वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Swayam Prakash Published on: March 01, 2024 9:53 IST
JNU Clash- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB जेएनयू कैंपस में छात्रों के दो गुटों की झड़प के वीडियो आए सामने

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में दो समूहों के बीच गुरुवार की रात झड़प हो गई। ये सब भाषा संस्थान में चुनाव समिति के सदस्यों के चयन के दौरान हुआ। इस झड़प में कुछ छात्र घायल भी हो गये। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ छात्रों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना का एक कथित वीडियो भी सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति कुछ छात्रों को लाठी से पीटता दिखाई दे रहा है। वहीं एक दूसरी क्लिप में एक व्यक्ति छात्रों पर साइकिल फेंकते दिखाई दे रहा है। 

दोनों ही गुटों ने एक दूसरे के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

JNU में हुई झड़प के एक अन्य कथित वीडियो में भी कुछ लोग दूसरे गुट के लोगों के साथ मार-पीट करते दिखाई दे रहे हैं और विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी उन्हें बचाने की कोशिश करते दिख रहे हैं। इस झड़प के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और वामपंथी समूहों के छात्रों ने एक-दूसरे के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस घटना पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है और न ही घायल छात्रों की संख्या के बारे में कोई जानकारी मिल सकी है।

कुछ दिन पहले ही भिड़े थे एबीवीपी और वामपंथी सदस्य 

वहीं इससे पहले 10 फरवरी को भी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर में छात्र संघ चुनाव कराने को लेकर बुलायी गई एक बैठक के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध एबीवीपी और वाम दल समर्थक समूहों के बीच झड़प हो गयी, जिसमें दोनों पक्षों ने अपने कुछ सदस्यों के घायल होने का दावा किया था। दोनों पक्षों ने इस झड़प के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाए हैं जबकि जेएनयू प्रशासन ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। परिसर में 2024 के जेएनयू छात्र संघ चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग के सदस्यों को चुनने के लिए साबरमती ढाबे पर विश्वविद्यालय आम सभा की बैठक (यूजीबीएम) बुलायी गयी थी और इस दौरान छात्र समूहों के बीच झड़प हो गयी।

वाम दल से संबद्ध ‘डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन’ (डीएसएफ) ने आरोप लगाया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य मंच पर चढ़ गए और उन्होंने परिषद के सदस्यों और वक्ताओं के साथ धक्का-मुक्की की। सोशल मीडिया पर दोनों समूहों द्वारा साझा किए गए वीडियो में एबीवीपी और जेएनयू छात्र संघ के सदस्यों को नारेबाजी के बीच बहस करते हुए देखा जा सकता है जबकि विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी स्थिति को काबू में करने की कोशिश में लगे दिखायी दिए। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement