A
Hindi News राजस्थान CM रेस से चर्चा में आए बाबा बालकनाथ को जबरदस्त लीड, कांग्रेस के इमरान खान से बहुत आगे

CM रेस से चर्चा में आए बाबा बालकनाथ को जबरदस्त लीड, कांग्रेस के इमरान खान से बहुत आगे

बीजेपी के उम्मीदवार बाबा बालकनाथ मौजूदा समय में अलवर से सांसद हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में अलवर से कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह को हराया था। बालकनाथ बीजेपी के फायर ब्रांड नेता माने जाते जाते हैं। उनके चुनाव प्रचार में खुद यूपी के सीएम योगी भी पहुंचे थे।

baba balaknath- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO योगी आदित्यनाथ और बाबा बालकनाथ

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी ने अपने 7 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है इसमें सांसद महंत बाबा बालकनाथ योगी का नाम शामिल है। राजस्‍थान भाजपा के हिंदुत्‍व का चेहरा बाबा बालकनाथ तिजारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। तिजारा विधानसभा सीट अहीरवाल क्षेत्र के अलवर जिले की सबसे हॉट सीट में से एक है। यहां पर उनके सामने कांग्रेस ने मुस्लिम चेहरा इमरान खान को मैदान में उतार रखा है। 36 वर्षीय इमरान खान पूर्व बीएसपी नेता है।

तिजारा सीट का क्या है हाल?

तिजारा सीट पर बाबा बालकनाथ योगी आठवें राउंड के बाद कुल 9521 वोटों से आगे चल रहे हैं। अभी तक हुई काउंटिग में भाजपा के बालकनाथ 46 हजार 354 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस के इमरान खान को 36 हजार 833 वोट मिले हैं। बता दें कि  राजस्थान में बहुमत हासिल करने के लिए 100 सीटों की दरकार है और भाजपा को अब तक के रुझानों में 115 सीटें हासिल हो चुकी हैं। तिजारा सीट पर साल 2018 में बसपा के संदीप यादव ने जीत दर्ज की थी, 2023 के विधानसभा चुनाव में यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के इमरान खान बनाम भाजपा के बाबा बालकनाथ के बीच है।

बीजेपी के फायर ब्रांड नेता हैं बाबा बालकनाथ

बता दें कि बीजेपी के उम्मीदवार बाबा बालकनाथ मौजूदा समय में अलवर से सांसद हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में अलवर से कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह को हराया था। बालकनाथ बीजेपी के फायर ब्रांड नेता माने जाते जाते हैं। उनके चुनाव प्रचार में खुद यूपी के सीएम योगी भी पहुंचे थे। उन्हें 'फ्यूचर सीएम' भी बताया जा रहा है। भगवाधारी बाबा बालकनाथ भी योगी आदित्यनाथ की तरह नाथ संप्रदाय के मठ के महंत हैं। अलवर के सांसद के रूप में उनकी अच्छी लोकप्रियता है। वह अपने आक्रामक तेवर और हिंदूवादी एजेंडे को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं।

कौन हैं इमरान खान?

कांग्रेस पार्टी ने बाबा बालकनाथ के सामने मुस्लिम नेता इमरान खान को उम्मीदवार बनाया है। इमरान खान को पहले बसपा ने अपना उम्मीदवार बनाया था लेकिन फिर कांग्रेस ने भी उन्हें टिकट देने का ऐलान कर दिया। इमरान खान भिवाड़ी के खिदरपुर के रहने वाले हैं और उनका सिविल कॉन्ट्रैक्ट का बड़ा काम है। इमरान खान और बाबा बालकनाथ का मुकाबला 2019 के लोकसभा चुनाव नें भी हो चुका है। तब वह बसपा के टिकट पर लड़े थे और हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें-