Friday, April 26, 2024
Advertisement

टोंक चुनाव परिणाम 2023: सचिन पायलट आगे या पीछे? जानें रीयल-टाइम अपडेट

राजस्थान की टोंक सीट पर हर किसी की नजर है। इस सीट से सचिन पायलट चुनाव लड़ रहे हैं, ऐसे में सभी जानना चाहते हैं कि सचिन पायलट की पोजिशन क्या है। सचिन जीत की ओर अग्रसर हैं या नहीं ये आपको इस खबर में जानने को मिलने वाला है।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: December 03, 2023 11:59 IST
Sachin Pilot- India TV Hindi
Image Source : X सचिन पायलट।

टोंक चुनाव परिणाम 2023: राजस्थान में भी सुबह से ही वोटों की गिनती शुरू हो गई है। राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट अपने पारंपरिक गढ़ टोंक से मैदान में हैं। उनके खिलाफ अजीत सिंह मेहता ने चुनाव लड़ा। इस सीट को पायलट का गढ़ माना जाता है, लेकिन इसके बावजूद भी मामला एकतरफा नहीं है। इस बार कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। सचिन पायलट को अजीत सिंह मेहता नेक टू नेक फाइट दे रहे हैं। कभी पायलट आगे तो कभी चंदों वोटों से पीछे होते नजर आ रहे हैं। अभी तक स्थिति साफ नहीं है। 11 बजकर 20 मिनट तक चार राउंड के वोटों की गिनती हो गई है। ऐसे में पायलट की अपने होम ग्राउंड में कैसी पकड़ है ये आपको बताते हैं। 

चार राउंड की गिनती के बाद पायलट आगे

टोंक सीट पर 20 राउंड की गिनती होनी है। 20 में से चार राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है। इसके बाद टोंक सीट से सचिन पायलट 2822 मतों से आगे हैं। वहीं तीसरे राउंड तक वोटों की गिनती पर नजर डालें तो 3607 वोटों के साथ सचिन पायलट आगे थे। ऐसे में साफ है कि बीजेपी प्रत्याशी अजीत सिंह मेहता ने चौथे राउंड में बढ़त बनाई है। वहीं शुरुआती ढाई घंटे की गिनती के बाद सामने आए आंकड़ों में सचिन पायलट पीछे भी थे। कांटे की टक्कर देखते हुए अभी कुछ भी तय नहीं है, कुछ और राउंड के बाद मामला पूरी तरह से साफ होगा। 

ऐसा वसुंधरा और गहलोत का हाल

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन से आगे चल रही हैं, जबकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से आगे चल रहे हैं। वसुंधरा राजे राजस्थान के झालावाड़ में झालरापाटन से चुनाव लड़ रही हैं, जिस निर्वाचन क्षेत्र का वह 2003 से प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

सामने आएगा चार राज्यों के चुनावों का फैसला

बता दें, देश के चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना रविवार यानी आज शुरू हो गई है। चूंकि लोकसभा चुनावों में अब छह महीने से भी कम समय बचा है ऐसे में इन राज्यों के विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता में है और बीजेपी मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ है। इन तीन राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तेलंगाना में ‘हैट्रिक’ लगाने की उम्मीद कर रही है। मध्य प्रदेश की 230 सीट, छत्तीसगढ़ की 90 सीट, तेलंगाना की 119 सीट और राजस्थान की 199 सीट के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से मतगणना जारी है। राजस्थान में एक विधानसभा सीट पर उम्मीदवार की मृत्यु होने के कारण चुनाव टाल दिया गया था। निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति है।

ये भी पढ़ें: चार राज्यों के चुनाव परिणाम आने से पहले कांग्रेसी कार्यकर्ता ने लिया श्रीराम का सहारा, बन गया हनुमान

राजस्थान में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की है जरूरत? जानें पूरा गणित

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement