A
Hindi News धर्म त्योहार Pitru Paksha 2022: पितरों के नाराज होने से आर्थिक नुकसान के साथ घर में छा जाती है मनहूसियत, शांत करने के लिए करें ये उपाय

Pitru Paksha 2022: पितरों के नाराज होने से आर्थिक नुकसान के साथ घर में छा जाती है मनहूसियत, शांत करने के लिए करें ये उपाय

Pitru Paksha 2022: पितरों का तिरस्कार करने से वो नाराज हो जाते हैं और घर में अशुभ घटनाएं घटती हैं।

Pitru Paksha 2022- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Pitru Paksha 2022

Highlights

  • हिंदू धर्म में पितृपक्ष का काफी महत्व है।
  • इस साल पितृपक्ष 10 सितंबर से शुरू हो रहा है।
  • पितरों की पूजा नहीं करने से घर में काफी समस्याएं आती हैं।

Pitru Paksha 2022: हिंदू धर्म में पितृपक्ष का काफी महत्व है। इस साल पितृपक्ष 10 सितंबर से शुरू हो रहा है और 25 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या के साथ समाप्त होगा। इस दौरान पितरों का श्राद्ध देने से हमें उनका आशीर्वाद प्राप्त मिलता है। हिन्दू धर्म के अनुसार, जब किसी की मौत होती है तो वह पितृ देव का रूप धारण कर लेते हैं और अपने वंशजों की रक्षा करते हैं। कहा जाता है जो लोग अपने पितरों की पूजा नहीं करते हैं उनसे वे लोग नाराज हो जाते हैं, जिससे आपके घर में काफी समस्याएं हो सकती हैं।  पितरों का नाराज होना काफी अशुभ माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको उन संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके पितर आपसे काफी ज्यादा नाराज हैं।

पितरों के नाराज होने के संकेत

Image Source : freepikPitru Paksha

घर में झगड़े होना

अगर आपके घर में रोज़ रोज़ कलह हो रहा है और हद से ज़्यादा ज्यादा लड़ाई-झगड़े और मनमुटाव रहता है तो यह पितृ दोष का एक कारण हो सकता है।

काम में रुकावट आना

अगर कोई भी काम करते समय उसमें बाधा आ रही है या मेहनत के बावजूद भी आपके काम सफल नहीं हो पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके पितर आपसे नाराज हैं।

Image Source : freepikPitru Paksha

शादी में बाधा आना 

अगर आपकी शादी में बाधाएं आ रही हैं या शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जाती है या वैवाहिक जीवन में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो यह पितृ दोष का एक कारण हो सकता है।

Image Source : freepikPitru Paksha

आर्थिक रूप से नुकसान होना 

अगर आपको आर्थिक रूप से चारों तरफ से नुकसान हो रहा है, सभी कार्यों में अचानक हानि उठाना पड़ रहा है है या घर के सदस्यों को बार-बार दुर्घटना का सामना करना पड़ रहा है तो इसका मतलब है कि पितर आपसे काफी ज्यादा नाराज हो गए हैं।

ऐसे करें पितरों को प्रसन्न 

Image Source : freepikPitru Paksha

तस्वीर लगाएं और पूजा पाठ करें 

अपने घर में पितरों की हंसती -मुस्कुराती तस्वीर लगाएं। एशिया करने से पितर खुश होते हैं। पितरों की तस्वीर घर की दक्षिण-पश्चिम दीवार या कोने में लगानी चाहिए। इससे उनका आशीर्वाद मिलता है। माना जाता है कि सुबह उठते ही पितरों को प्रणाम करने और उन्हें फूलों की माला चढ़ाने से पितर काफी प्रसन्न होते हैं।

खास दिनों को मनाएं

पितरों के खास दिन जैसे उनकी जयंती और बरसी जरूर मनानी चाहिए जिससे पितर खुश होते हैं। उनके बरसी या सालगिरह पर गरीब और जरूरतमंदों को दान करे। इससे उनकी कृपा आप पर बनी रहेगी।

Image Source : freepikPitru Paksha

दान दक्षिणा करें

पितरों को प्रसन्न करने के लिए किसी भोजन, कपड़े, जूते-चप्पल, पैसे आदि चीजों का दान करना अच्छा माना जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Shardiya Navratri: मां दुर्गा के नौ रूप, करें इन शक्तिशाली मंत्रों का जाप हर इच्छा होगी पूरी

अनंत चतुर्दशी के दिन कुंभ, मकर सहित इन राशि वाले कर लें ये छोटा सा उपाय, चमक जाएगी किस्मत

Vastu Tips: भूलकर भी इन दिशाों में न रखें सफेद रंग की चीजें, उजड़ जाएगी खुशियां