A
Hindi News धर्म त्योहार Sheetala Ashtami 2023: शीतला अष्टमी के दिन भूलकर भी माता रानी को न चढ़ाएं ऐसा भोग, जान लीजिए व्रत के नियम

Sheetala Ashtami 2023: शीतला अष्टमी के दिन भूलकर भी माता रानी को न चढ़ाएं ऐसा भोग, जान लीजिए व्रत के नियम

Sheetala Ashtami 2023 Vrat Niyam: अगर आप शीतला अष्टमी का व्रत करने जा रहे हैं तो इन बातों का विशेष ख्याल रखें। वरना आपका व्रत सफल नहीं होगा। तो जानिए शीतला अष्टमी व्रत के दिन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Sheetala Ashtami 2023- India TV Hindi Image Source : FILA IMAGE Sheetala Ashtami 2023

Sheetala Ashtami 2023: शीतला अष्टमी का व्रत 15 मार्च के दिन रखा जाएगा। मां शीतला को आरोग्य की देवी कहा जाता है। कहते हैं कि जो भी व्यक्ति शीतलाष्टमी का उपवास और पूजा करता है उसे माता शीतला निरोगी होने का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं शीतला अष्टमी का व्रत रखने से चर्म रोग और चेचक जैसी बीमारी से भी मुक्ति मिलती है। शीतला अष्टमी को बासौड़ा, बूढ़ा बसौड़ा, बसोड़ा पूजा या बसियौरा नामों से भी जाना जाता है। चैत्र शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को शीतला अष्टमी मनाई जाती है। 

मां शीतला को न लगाएं ऐसा भोग

आपको बता दें कि माता शीतला को बासी भोजना का ही भोग लगाया जाता है। शीतला अष्टमी से एक दिन पहले यानी शीतला सप्तमी के दिन ही माता रानी के लिए भोग तैयार कर लिया जाता है। इसी भोग को शीतला अष्टमी के दिन मां शीतला को अर्पित किया जाता है। भक्तगण भी शीतला अष्टमी के दिन बासी भोजन ही खाते हैं। माता शीतला को मीठा भात (ओलिया), चूरमा, मगद, खाजा, नमक पारे, शक्कर पारे, बेसन चक्की, पुए, पकौड़ी,राबड़ी, कंडवारे, चने की दाल, बाजरे की रोटी और पूड़ी आदि भोग के रूप में चढ़ाया जाता है। इन सब प्रसाद को व्रत से एक दिन पहले रात में तैयार किया जाता है।

शीतला अष्टमी के दिन इन बातों का रखें खास ख्याल 

  • शीतला अष्टमी के दिन चूल्हा नहीं जलाएं 
  • इस दिन ठंडा और बासी खाना ही खाएं
  • शीतला अष्टमी के दिन नए या काले कपड़े बिल्कुल भी न पहनें
  • शीतला अष्टमी के दिन सुई में धागा नहीं डालें और न ही कोई कपड़े कि सिलाई करें
  • शीतला अष्टमी के दिन किसी भी कन्या या स्त्री का अपमान न करें
  • इस दिन किसी का दिल दुखानें या बुरा कहने से भी बचें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

 

ये भी पढ़ें-

Sheetala Ashtami 2023: 14 या 15 मार्च कब है शीतला अष्टमी व्रत? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

इस विधि के साथ करें शीतला अष्टमी की पूजा, व्रत करने वालों को मिलता है निरोग होने का आशीर्वाद

चैत्र अमावस्या के दिन आत्माएं बनाती हैं लोगों के शरीर को निशाना! नकरात्मक शक्तियों से बचने के लिए करना होगा ये उपाय