A
Hindi News धर्म Samudrik Shastra: क्या आपके नाखून पर भी है ये खास निशान? फिर जान लिजिए आपकी किस्मत में क्या लिखा है

Samudrik Shastra: क्या आपके नाखून पर भी है ये खास निशान? फिर जान लिजिए आपकी किस्मत में क्या लिखा है

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में आज जानिए कि अगर किसी के नाखून पर इस खास तरह का निशान है तो वो व्यक्ति किस तरह का होता है।

Samudrik Shastra- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Samudrik Shastra

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र के माध्यम से मनुष्य के स्वभाव का पता उसके अंगों की बनावट और उनमें पड़ने वाले अनेकों निशानों से लगाया जा सकता है। आज हम बात करेंगे हाथों के नाखूनों के बारे में। आपने कभी न कभी देखा होगा कि कुछ लोगों के नाखून के निचले हिस्से में अर्धचंद्र के सामान सफेद निशान होता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, नाखूनों पर पड़े इन अर्धचंद्र निशानों को देख कर हम लोगों के स्वभाव के बारे में बहुत कुछ पता लगा सकते हैं। 

MahaShivratri 2023: शिवलिंग पर बेलपत्र के कितने पत्ते चढ़ाने चाहिए, जानिए क्या है सही नियम

1. तर्जनी अंगुली 

 जिस व्यक्ति की तर्जनी अंगुली के नाखून के मूल में अर्धचंद्र होता है, उनका स्वभाव कैसा होता है। ऐसे लोग स्वाभिमानी होते हैं और अपनी कड़ी मेहनत से आगे बढ़ते हैं। ये लोग अपनी फिल्ड में मन लगा कर काम करते हैं और सफलता प्राप्त करते हैं। इनको व्यापार के क्षेत्र में लाभ होता है और इन्हें नौकरी आसानी से मिल जाती है।

2. मध्यमा अंगुली

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के मध्यमा अंगुली के नाखून के मूल में अर्धचंद्र जैसा सफ़ेद निशान दिखाई देता है तो ऐसे लोगों को बहुत अधिक धन-संपत्ति मिलने के आसार रहते हैं। इन लोगों को व्यापार के साथ अन्य सभी क्षेत्रों में भी अचानक आर्थिक लाभ मिलता है, जिससे ये लोग आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं। मध्यमा अंगुली का संबंध शनि से होता है, इसलिए इन लोगों की शादी थोड़ा लेट होती है, साथ ही इन्हें नौकरी भी लेट मिलती है। इन्हें लाइफ में सभी चीजें लेट मिलती हैं पर जो मिलती है वो बेस्ट होती है।

3. अनामिका अंगुली

जिन व्यक्तियों के अनामिका अंगुली के नाखून के निचले हिस्से में अर्धचंद्र जैसा सफ़ेद निशान होता है, उन्हें समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है | इनको शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन सफलता मिलती है, साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं में भी ये बेहतर करते हैं। अनामिका अंगुली का संबंध सूर्य से होता है और सूर्य शक्ति का प्रतिक है, इसलिए ये लोग स्वाभिमानी और ईमानदार होते हैं। ये लोग राजनीति में उच्च पद प्राप्त करते हैं और इन्हें उच्च सरकारी नौकरी भी मिलती हैं। इसके साथ ही डॉक्टरी, शिक्षा, आदि क्षेत्रों में भी निरंतर प्रगति करते है।

4. कनिष्ठका अंगुली

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों के कनिष्ठका अंगुली के नाखून के मूल में अर्धचंद्र जैसा सफेद निशान दिखाई देता है, वो लोग बहुत मेहनत करते हैं, जिससे उन्हें यश की प्राप्ति होती है। कनिष्ठका अंगुली का संबंध बुध ग्रह से होता है और बुध का सीधा प्रभाव व्यापार, संगीत, एंकरिंग आदि क्षेत्रों में होता है। इसलिए ऐसे लोग व्यापार के क्षेत्र में बहुत अधिक धन लाभ होता है और नृत्य-संगीत के क्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं। ये लोग अपना काम पूरा मन लगा कर करते हैं, जिससे इन्हें लाइफ में सफलता प्राप्त होती है।

5.  अंगूठे के नाखून पर अर्द्धचंद्र

सामुद्रिक शास्त्र के आनुसार जिन व्यक्तियों के अंगूठे के नाखून के निचले हिस्से में अर्धचंद्र जैसा सफेद निशान होता है उनकी विलपॉवर बहुत अधिक होती है। ये लोग किसी कार्य को शुरू करते हैं तो ख़त्म किए बिना नहीं रुकते हैं। जो ठानते हैं, उसे पूरा करके ही रुकते हैं। अंगूठे का संबंध शुक्र ग्रह से होता है और शुक्र सुख-संपदा, भोग-विलास, अभिनय आदि का कारक होता है। इसलिए ऐसे लोगों को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और एक्टिंग के क्षेत्र में ये लोग खूब नाम कमाते हैं। समाज में इनका खूब मान-सम्मान होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Valentine's Day 2023: वैलेंटाइन पर करें 'प्रेम मंदिर' के दर्शन, राधा-कृष्ण जैसा अटूट हो जाएगा प्यार का बंधन

MahaShivratri 2023: एक बेलपत्र से ही शिवजी क्यों हो जाते हैं खुश? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा