A
Hindi News खेल क्रिकेट CSK को मिला प्लेऑफ का टिकट, मुश्किल हो सकती है LSG की राह! जानें समीकरण

CSK को मिला प्लेऑफ का टिकट, मुश्किल हो सकती है LSG की राह! जानें समीकरण

आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस के बाद चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई है। वहीं सीएसके ने रिकॉर्ड 12वीं बार प्लेऑफ में जगह बनाई है।

CSK Playoffs, IPL 2023- India TV Hindi Image Source : IPL CSK को मिला प्लेऑफ का टिकट

आईपीएल 2023 के 67 मुकाबले पूरे होने के बाद अब दो टीमों के प्लेऑफ के लिए नाम तय हो चुके हैं। बता दें कि गुजरात टाइटंस ने 9 मैच जीतते हुए सबसे पहले प्लेऑफ का टिकट कटवाया था। अब सीएसके प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। यानी अब जंग है लखनऊ सुपर जायंट्स, आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच। लखनऊ का मैच केकेआर के खिलाफ खेला जा रहा है। यहां अगर लखनऊ जीती तो उसे भी प्लेऑफ का टिकट मिल जाएगा। वरना उसके लिए राह मुश्किल हो सकती है। सीएसके की बात करें तो उसे प्लेऑफ का टिकट तो मिला साथ ही अब टीम क्वालीफायर 1 में भी लगभग पहुंच गई है। यानी गुजरात और सीएसके के बीच क्वालीफायर 1 देखने को मिल सकता है 23 मई को।

चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें अब इस मैच के बाद हो रहे लखनऊ और केकेआर के मैच पर टिकी हैं। इस मैच में अगर लखनऊ की टीम जीत भी जाती है नॉर्मली तो वो नेट रनरेट में सीएसके से पीछे रहेगी और तीसरे नंबर पर पॉइंट्स टेबल में रहेगी। सीएसके ने दिल्ली को 77 रनों से हराया और उसका नेट रनरेट अब 0.65 हो गया है। जबकि लखनऊ केकेआर के खिलाफ मैच से पहले 0.30 पर थी। अगर समीकरण की बात करें तो दिल्ली की टीम अगर 181 रन तक भी इस मैच में पहुंचती तो लखनऊ को केकेआर के खिलाफ कम से कम 60 रनों की जीत चाहिए थी जिससे वह सीएसके के नेट रनरेट को पीछे कर देगी। सीएसके की जीत काफी बड़ी रही, यानी अब लखनऊ को एक बड़ी जीत दर्ज करनी होगी जो केकेआर के खिलाफ उनके घर पर करना मुश्किल दिख रहा है।

Image Source : APसीएसके ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर कटवाया प्लेऑफ का टिकट

क्वालीफायर-1 में नहीं पहुंच पाएगी LSG

यानी सिर्फ जीत के साथ केकेआर के खिलाफ लखनऊ प्लेऑफ का टिकट तो हासिल कर लेगी लेकिन टॉप-2 में नहीं फिनिश कर पाएगी। ऐसे में उसे एलिमिनेटर मुकाबला खेलना पड़ सकता है। जहां एक भी हार टीम को ट्रॉफी की पहुंच से दूर कर देगी। वहीं यहां जीतने के बाद भी टीम को क्वालीफायर 1 में हारने वाली टीम से भिड़ना होगा। इसलिए सीएसके की इस विशाल जीत ने लखनऊ की मुश्किल बढ़ा दी है। 

Image Source : IPLMI और RCB प्लेऑफ के समीकरण

MI और RCB के लिए क्या हैं समीकरण?

अगर मुंबई इंडियंस और आरसीबी की बात करें तो लखनऊ की जीत के बाद इन दोनों में से कोई एक टीम ही प्लेऑफ में पहुंच पाएगी। वरना मुंबई और आरसीबी जीत के साथ दोनों प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं। बेंगलुरु में बारिश हो रही है और अगर मैच बारिश की भेंट चढ़ा और मुंबई अपना आखिरी मैच सनराइजर्स से जीती तो, लखनऊ व आरसीबी दोनों के 15-15 अंक रहे सकते हैं। ऐसे में लखनऊ की टीम बेहतर नेट रनरेट के कारण क्वालीफाई कर सकती है। वहीं अगर लखनऊ जीती और मुंबई व आरसीबी भी जीती, तो आखिरी स्थान के लिए मुंबई व आरसीबी के बीच नेट रनरेट की जंग होगी।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: बेंगलुरु में भारी बारिश, मौसम ने बढ़ाई RCB की टेंशन; प्लेऑफ की रेस में बड़ा ट्विस्ट

IPL 2023 ने छुआ 1000 छक्कों का आंकड़ा, सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा कारनामा; देखें टॉप-10 की लिस्ट

Latest Cricket News