A
Hindi News खेल क्रिकेट ओलंपिक में पहले भी खेला जा चुका है क्रिकेट, जानें किस टीम ने जीता था गोल्ड मेडल

ओलंपिक में पहले भी खेला जा चुका है क्रिकेट, जानें किस टीम ने जीता था गोल्ड मेडल

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है। साल 2028 में खेले जाने वाले लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट खेला जाएगा। आइए इस मौके पर जानते हैं कि इससे पहले ओलंपिक में कब क्रिकेट खेला गया था।

Cricket, Olympics- India TV Hindi Image Source : GETTY ओलंपिक में क्रिकेट

इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी की बैठक का आयोजन मुंबई में किया जा रहा है। इस दौरान एक बड़ा फैसला लेते हुए क्रिकेट समेत कुल 5 नए खेलों को साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में शामिल किया गया। क्रिकेट फैंस के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है। आखिरकार दुनिया के सबसे पुराने खेलों में से एक क्रिकेट, एक बार फिर से ओलंपिक में शामिल हो ही गया। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब क्रिकेट ओलंपिक गेम्स का हिस्सा बना है। इससे पहले भी एक बार क्रिकेट ओलंपिक में खेला जा चुका है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि ओलंपिक में कब और कहां क्रिकेट खेला गया था और किस टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

ओलंपिक में क्रिकेट का चैंपियन कौन?

ओलंपिक के पहले सीजन का आयोजन साल 1896 में किया गया था। एथेंस 1896 खेलों में क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की योजना थी, लेकिन इसमें पर्याप्त भागीदारी नहीं हो पाई और इसलिए इसे रद्द कर दिया गया। हालाँकि, इस खेल की शुरुआत चार साल बाद हुई। 1900 में, ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड और बेल्जियम को क्रिकेट में भाग लेने के लिए चुना गया था, लेकिन बाद में नीदरलैंड और बेल्जियम ने अपना नाम वापस ले लिया। क्योंकि इन दोनों को ओलंपिक 1900 की मेजबानी नहीं दी गई थी।

कैसा रहा था मैच का हाल

ग्रेट ब्रिटेन (आज के समय में इंग्लैंड)  और फ्रांस के बीच खेले गए ओलंपिक मुकाबले को टेस्ट फॉर्मेट में खेला गया था। यह मुकाबला 2 दिन का टेस्ट मैच था। 19 और 20 अगस्त 1900 को खेले गए इस मुकाबले में टॉस नहीं हुआ था। ग्रेट ब्रिटेन ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और अपनी पहली पारी में 117 रन बनाए। इसके बाद फ्रांस की टीम 78 रन पर ऑलआउट हो गई। ग्रेट ब्रिटेन के पास अब एक बड़ी लीड थी। उन्होंने अपनी इस लीड को दूसरी पारी में और भी बढ़ाया और 5 विकेट खोकर 145 रन पर पारी धोषित कर दिया। उन्होंने फ्रांस को जीत के लिए 185 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन फ्रांस की टीम 26 पर ही ऑलआउट हो गई और ग्रेट ब्रिटेन ने इस मैच को जीत ओलंपिक के इकलौते गोल्ड मेडल को अपने नाम किया।

ओलंपिक 2028 में इन टीमों के मिलेगा मौका

ओलंपिक में क्रिकेट की 128 साल की वापसी के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एक बड़ी जीत मानी जा रही है। इससे क्रिकेट को एक ग्लोबल स्पोर्ट्स बनाने में उन्हें काफी मदद मिलेगी। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट के इवेंट को आयोजित किया गया था। वहीं लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में पुरुष और महिला दोनों के क्रिकेट इवेंट के मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें अभी 6-6 टीमों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया है, जिन्हें रैंकिंग के आधार पर क्वालीफिकेशन मिलेगा। इसके अलावा ओलंपिक के मैचों का आयोजन टी20 फॉर्मेट में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा की टॉप 10 में होगी एंट्री! लेकिन विराट कोहली का क्या

एशियन गेम्स में गोल्ड जीत चुके खिलाड़ी ने 18 गेंदों में लगाया अर्धशतक, विस्फोटक बैटिंग से किया कमाल

Latest Cricket News