Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रोहित शर्मा की टॉप 10 में होगी एंट्री! लेकिन विराट कोहली का क्या

ICC Rankings : वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बीच आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी हर बार बदलाव आ रहे हैं। कई खिलाड़ी इधर से उधर हो रहे हैं, अगले सप्ताह भी ऐसा ही कुछ होता हुआ नजर आएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 16, 2023 17:08 IST
Rohit Sharma And Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma And Virat Kohli

ICC Rankings : वनडे विश्व कप 2023 में इस वक्त दुनियाभर के क्रिकेट खिलाड़ी अपना जलवा दिखा रहे हैं। हर दिन कोई न कोई नया कीर्तिमान रचा जा रहा है। पुराने टूट रहे हैं और नए बन रहे हैं। इस बीच सभी की नजर आईसीसी वनडे रैंकिंग पर भी है, जो हर सप्ताह जारी की जाती है। इस वक्त केवल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट हो रहा है, इसलिए हर सप्ताह इसमें भारी फेरबदल दिखाई देता है। इस बीच अगले सप्ताह इसमें क्या बदलाव हो सकता है, ​चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक, शुभमन गिल नंबर दो पर 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में इस वक्त पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर एक पर काबिज हैं। उनकी रेटिंग 835 की है और दूसरे नंबर पर भारत के ​शुभमन गिल हैं, जिनकी रेटिंग 830 है। अपने पिछले मुकाबले में जहां बाबर आजम ने 50 रन की पारी खेली, वहीं दूसरी ओर शुभमन गिल ने 16 रन बनाए थे। यानी इस तरह से देखें तो इन दोनों खिलाड़ियों की रेटिंग में तो बदलाव हो सकता है, लेकिन रैंकिंग शायद अगले सप्ताह भी वही रहेगी। तीसरे नंबर पर रॉसी वेन डेर डुसें 758 की रेटिंग के साथ हैं, यानी वे अभी दूसरे नंबर पर नहीं आ पाएंगे। 

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के खिलाफ खेली धाकड़ पारियां 
इस बीच रोहित शर्मा ने जरूर गदर बरपाया है। रोहित शर्मा ने पिछले सप्ताह बुधवार को जहां अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक जड़ा वहीं, इसके बाद 14 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ भी बड़ा अर्धशतक लगाया। अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने 84 बॉल पर 131 रन की पारी खेली। इसमें 16 चौके और पांच छक्के लगाए। ये मुकाबला टीम इंडिया ने बाद में बल्लेबाजी कर 8 विकेट से जीत लिया था। इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ 63 बॉल पर 86 रन की ताबड़तोड़  पारी खेली। इस दौरान छह चौके और छह छक्के भी लगाए। इसे भारतीय टीम ने 7 विकेट से अपना नाम किया था। 

रोहित शर्मा की हो सकती है टॉप 10 में वापसी, विराट कोहली के लिए कहना मुश्किल 
रोहित शर्मा इस वक्त आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 684 की रेटिंग के साथ नंबर 11 पर हैं। साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन नंबर दस और पाकिस्तान के इमाम उल हक नंबर नौ पर हैं। यानी पूरी उम्मीद की जानी चाहिए कि रोहित शर्मा लगातार दो बड़ी पारियां खेलने के बाद टॉप 10 में एक बार फिर से वापसी कर सकते हैं। इसमें उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होनी चाहिए। लेकिन बात अगर विराट कोहली की करें तो वे अभी 715 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर हैं। पिछली रेटिंग के बाद ​विराट कोहली ने दो ​पारियां खेली हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ तो उन्होंने नाबाद 55 रन बनाए थे, इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ वे केवल 16 रन ही बना सके। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि वे अपनी जगह नंबर छह पर सुरक्षित रख पाते हैं या फिर कुछ और होता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI World Cup 2023 : मिचेल स्टार्क ने बीच मैच में दी चेतावनी, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा

रोहित शर्मा के निशाने पर आया एबी डिविलियर्स का बहुत बड़ा कीर्तिमान, वनडे विश्व कप में होगा कारनामा!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement