A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : सीरीज जीतकर भी टीम इंडिया को भारी नुकसान, एक हार और ड्रॉ ने बिगाड़ा खेल

ICC Rankings : सीरीज जीतकर भी टीम इंडिया को भारी नुकसान, एक हार और ड्रॉ ने बिगाड़ा खेल

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद नई रैंकिंग जारी कर दी गई है।

Rohit Sharma in Test- India TV Hindi Image Source : ICC Rohit Sharma

ICC Test Rankings : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज खत्म हो चुकी है। अब वनडे की बारी है। सीरीज पर टीम इंडिया ने भले कब्जा कर लिया हो और प्रतिष्ठि बार्डर गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने पास रखी हो, लेकिन तीसरा मैच हारने और अहमदाबाद में खेले गए चौथे मैच के ड्रॉ होने से भारतीय टीम को भारी नुकसान भी झेलना पड़ा है। सीरीज का आखिरी मुकाबला पांच दिन तक चला, लेकिन जब आखिरी घंटे में लगा कि अब रिजल्ट नहीं निकल पाएगा तो अंपायर्स ने दोनों कप्तानों से बात कर मैच को वहीं ड्रॉ पर खत्म कर दिया। सीरीज के सभी चार मैच खत्म होने के बाद अब आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया के खिलाड़ियो को तो फायदा हुआ है, लेकिन टीम इंडिया को ज्यादा फायदा नहीं मिल पाया है। ऐसा एक मैच हारने और एक मैच ड्रॉ होने से हुआ है। 

Image Source : PTIPM Narendra Modi and Rohit Sharma

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक, टीम इंडिया नंबर दो पर काबिज
आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें दो मैच हराने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई टीम की रेटिंग इस वक्त भी 122 है और टीम इंडिया इसके बाद 119 की रेटिंग लेकर नंबर दो है। जब पहले दो मैच भारतीय टीम ने जीते थे, उसके बाद संभावना जताई जा रही थी कि भारतीय टीम अगर तीसरा मुकाबला भी जीत जाएगी तो नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर लेगी। लेकिन इस मैच को टीम इंडिया नौ विकेट से हार गई। हालांकि उम्मीद अभी भी बाकी थी, माना जा रहा था कि आखिरी मुकाबले में भी अगर जीत मिल गई तो भी भारतीय टीम नंबर एक की कुर्सी तक पहुंच जाएगी, लेकिन आखिरी मैच बराबरी पर खत्म हो गया। इस तरह से टीम इंडिया ने सीरीज पर तो कब्जा कर लिया, लेकिन जो सपना था कि भारत दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन जाएगी, वो पूरा नहीं हो पाया। 

Image Source : PTISteve Smith

डब्ल्यूटीसी फाइनल में होगा भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महामुकाबला 
सीरीज को जीतने और आखिरी मुकाबला बराबरी पर खत्म होने के बाद भी टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। तीसरा मुकाबला जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही आईसीसी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच चुकी थी। हालांकि टीम इंडिया की मदद कहीं न कहीं न्यूजीलैंड ने भी की। जिसने पहले ही टेस्ट मुकाबले में श्रीलंका को दो विकेट से हरा दिया था। अगर ये मैच श्रीलंका ने जीत लिया होता तो भारतीय टीम के लिए आगे की राह निश्चित रूप से ​मुश्किल हो सकती थी। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात जून से इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। लेकिन उम्मीद की जानी चाहिए कि टीम इंडिया अगर फाइनल जीत जाती है तो भी एक तीर से दो शिकार कर सकेगी। पहला तो ये कि आईसीसी की ट्रॉफी का जो सूखा पड़ा हुआ है, वो खत्म हो जाएगा, साथ ही ऑस्ट्रेलिया को हराकर टेस्ट की भी नंबर एक टीम बनने का मौका होगा। हालांकि इसमें अभी देर है और कुछ दिन का इंतजार किया जाना चाहिए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 : एमएस धोनी का कैसा है RCB के खिलाफ रिकॉर्ड, जानिए दोनों टीमें के हेड टू हेड आंकड़े

PSL 2023 : पाकिस्तान में बवाल, पीएसएल के मैचों पर भी संकट के बादल

ICC Rankings : विराट कोहली का बड़ा कारनामा, शतक लगाने के बाद रैंकिंग में भारी बदलाव

Latest Cricket News