Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC Rankings : विराट कोहली का बड़ा कारनामा, शतक लगाने के बाद रैंकिंग में भारी बदलाव

ICC Rankings : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के बाद अब आईसीसी ने नई रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा को जबरदस्त फायदा मिला है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 15, 2023 14:17 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli and Rohit Sharma

ICC Rankings Virat Kohli : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है। चार मैचों की सीरीज के पहले दो मैच टीम इंडिया ने जीते थे, लेकिन इसके बाद उसे जीत नसीब नहीं हुई। तीसरा मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वापसी करते हुए जीत लिया था और आखिरी मैच बराबरी पर खत्म हुआ। हालांकि इसके बाद भी टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया। इस सीरीज की खास बात ये रही आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का टेस्ट में शतक आया। विराट कोहली ने करीब तीन साल बाद टेस्ट में शतक जमाया है। हालांकि वे दोहरे शतक के भी काफी करीब थे, लेकिन वे 186 रन पर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद भी विराट कोहली को आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के बाद आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को जबरदस्त फायदा ​

विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त उछाल हासिल किया है। विराट कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट में 186 रनों की पारी खेली थी। इस पारी की बदौलत आईसीसी रैंकिंग में विराट कोहली को 54 रेटिंग का फायदा हुआ है। अब वे अपनी पुरानी पोजीशन से आठ स्थान की छलांग लगा चुके हैं। अब विराट कोहली की रेटिंग 705 हो गई है। वहीं वे अब 13वें  स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि वे टॉप 10 में अभी भी जगह बनाने में कायमाब नहीं हुए हैं। टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप 10 में भारत के दो ही बल्लेबाज हैं। नंबर नौ पर ​ऋषभ पंत अभी भी कब्जा जमाए हुए हैं, वहीं रोहित शर्मा नंबर दस पर पहुंच गए हैं। लेकिन मजे की बात ये है कि इस सीरीज में ऋषभ पंत नहीं खेल रहे थे और रोहित शर्मा सभी मैचों में थे, इसके बाद भी ऋषभ पंत रोहित शर्मा से आगे हैं। ऋषभ पंत एक स्थान के नुकसान के साथ अब नंबर नौ पर हैं और रोहित शर्मा को एक स्थान का फायदा हुआ है, इसलिए वे नंबर दस पर पहुंच गए हैं। सीरीज के पहले मैच में रोहित शर्मा ने 120 रन की पारी खेली थी, लेकिन इसके बाद उनके बल्ले से इस तरह की बड़ी पारी नहीं आई है।

Rohit Sharma

Image Source : GETTY
Rohit Sharma

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में मार्नस लाबुशेन नंबर एक बल्लेबाज 
आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की बात की जाए तो भले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का प्रदर्शन बहुत खास न रहा हो, लेकिन टॉप पर उन्हीं का कब्जा है। आज की तारीख में टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन है, उनकी रेटिंग 915 है, वहीं दूसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ है, जो दो मैचों में टीम की कमान भी संभल रहे थे और उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज का एक भी मैच नहीं हारी। नंबर तीन पर जो रूट का कब्जा बरकरार है, उनकी रेटिंग 871 है और चौथे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं, जिनकी रेटिंग 862 है। टॉप 5 की आखिरी कुर्सी पर यानी नंबर पांच पर ट्रेविस हेड हैं, उनकी रेटिंग 853 है। वहीं गेंदबाजों की बात की जाए तो यहां पर रविचंद्रन अश्विन अभी भी टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज हैं। पहले भी अश्विन नंबर एक ही थे, लेकिन अब बदलाव ये हुआ है कि अश्विन ने जेम्स एंडरसन से फासला काफी बढ़ा लिया है। रविचंद्रन अश्विन की रेटिंग 869 हो गई है, वहीं जेम्स एंडरसन की रेटिंग 859 ही है। उधर रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर्स की रेटिंग में नंबर एक की कुर्सी पर और मजबूती से जमे हुए हैं। उनकी रेटिंग 431 हो गई है और उनके जोड़ीदार अश्विन 359 की रेटिंग के साथ नंबर दो पर हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AUS : टीम इंडिया में 10 साल बाद इस खिलाड़ी की वापसी, हार्दिक पांड्या के लिए गुड न्यूज

IPL 2023 : एमएस धोनी का कैसा है RCB के खिलाफ रिकॉर्ड, जानिए दोनों टीमें के हेड टू हेड आंकड़े

IPL में 2008 से 2022 तक किस साल लगे कितने सिक्स

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement