A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA: खत्म हुआ फैंस का इंतजार! 18 महीने बाद टेस्ट टीम में हुई इस स्टार खिलाड़ी की वापसी

IND vs SA: खत्म हुआ फैंस का इंतजार! 18 महीने बाद टेस्ट टीम में हुई इस स्टार खिलाड़ी की वापसी

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज के लिए टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को शामिल किया गया है जो पिछले 18 महीने से टेस्ट क्रिकेट से दूर है।

ind vs sa- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज

India vs South Africa Test Series: 10 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने वाली है। इसके बाद 3 वनडे मैच खेले जाएंगे और फिर 26 दिसंबर से दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। बीसीसीआई ने इन तीनों सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। टेस्ट टीम में एक स्टार खिलाड़ी की लंबे समय बाद वापसी हुई है। ये खिलाड़ी 18 महीने बाद टेस्ट टीम में चुना गया है। 

महीनों बाद टेस्ट टीम में लौटा ये खिलाड़ी 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा ही संभालेंगे। वहीं, इस टीम में स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है। जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेला था। इसके बाद पीठ की चोट के कारण वह लगभग एक साल क्रिकेट के मैदान से दूर थे। अगस्त 2023 में आयरलैंड दौरे पर इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी थी और अब वह टेस्ट टीम में भी लौट आए हैं। 

जसप्रीत बुमराह के शानदार आंकड़े 

जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 30 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने 128 विकेट अपने नाम किए हैं। वह 8 बार एक पारी में 5 विकेट भी ले चुके हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 6 मैचों में जसप्रीत बुमराह ने 26 विकेट हासिल किए हैं। खास बात ये है कि उन्होंने ये सभी 6 मैच साउथ अफ्रीका में ही खेले हैं। 

इन खिलाड़ियों की भी हुई वापसी 

भारतीय टेस्ट टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की भी वापसी हुई है। ये दोनों खिलाड़ी इस साल फरवरी-मार्च में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट खेले थे। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया- 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और प्रसिद्ध कृष्णा। 

ये भी पढ़ें

टीम का ऐलान होने के बाद इस खिलाड़ी का बड़ा फैसला, इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी की खुली किस्मत, पहली बार वनडे स्क्वॉड में किया गया शामिल

Latest Cricket News