A
Hindi News खेल क्रिकेट 147 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ अश्विन ही कर पाए ये करिश्मा, बना दिया अनोखा कीर्तिमान

147 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ अश्विन ही कर पाए ये करिश्मा, बना दिया अनोखा कीर्तिमान

Ashwin: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच रविचंद्रन अश्विन का 100वां टेस्ट मैच था। इस मैच में अश्विन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : PTI Indian Cricket Team

Ravichandran Ashwin Career: रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है। अश्विन ने इस सीरीज के 5 मैचों में कुल 26 विकेट अपने नाम किए। सीरीज जिताने में उन्होंने अहम भूमिका अदा की। पिछले एक दशक में टीम इंडिया ने घर पर दबदबा कायम किया है। भारत ने आखिरी बार घर पर साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारी थी। पिछले 12 सालों में घर पर अश्विन टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट अश्विन का 100वां टेस्ट मुकाबला था। इस मैच में अश्विन ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

अश्विन ने बनाया ये रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में चार विकेट और दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए। अश्विन ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने तब अपने डेब्यू पर भी पांच विकेट हॉल हासिल किया था। अश्विन 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने डेब्यू और 100वें टेस्ट मैच में भी 5 विकेट हॉल हासिल किया है। 

इंग्लैंड के खिलाफ पूरे किए 100 टेस्ट विकेट

रविचंद्रन अश्विन घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। वह घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। इसके अलावा घर पर किसी भी टीम के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले वह पहले बॉलर हैं और ओवरऑल उनका नंबर तीसरा है। स्टुअर्ट ब्रॉड ने घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 106 विकेट लिए हैं। जबकि जेम्स एंडरसन ने घर पर भारत के खिलाफ 105 विकेट हासिल किए हैं। 

टीम इंडिया को जिताए कई मैच

रविचंद्रन अश्विन की गिनती दुनिया के महान गेंदबाजों में होती है। अश्विन ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के लिए 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट अपने नाम किए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने अपने 500 विकेट पूरे किए थे। इसके अलावा वह भारत के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके नाम अब 36 पांच विकेट हॉल दर्ज हैं। 

यह भी पढ़ें: 

इंग्लैंड की हार पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को याद आए अपने दिन, कहा - भारत की बी टीम से हारना...

कोच द्रविड़ ने चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर को दिया इस बात का क्रेडिट, कहा-हमें भरोसा करना होता है

Latest Cricket News