A
Hindi News खेल क्रिकेट रियान पराग ने तोड़ा युसुफ पठान का 13 साल पुराना रिकॉर्ड, शतक के बाद गेंद से भी किया कमाल

रियान पराग ने तोड़ा युसुफ पठान का 13 साल पुराना रिकॉर्ड, शतक के बाद गेंद से भी किया कमाल

ऱियान पराग ने देवधर ट्रॉफी में 102 गेंदों पर 131 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस पारी के बाद उन्होंने गेंद से भी कमाल किया।

Riyan Parag- India TV Hindi Image Source : TWITTER Riyan Parag

आईपीएल के सबसे चर्चित युवा चेहरों में से एक रियान पराग ने हाल ही में एमर्जिंग एशिया कप के दौरान इंडिया ए के लिए काफी सुर्खियां बटोरी थीं। उनकी गेंदबाजी वहां भी शानदार रही थी तो बल्लेबाजी पर सवाल उठे थे। लेकिन अब मौजूदा देवधर ट्रॉफी में ईस्ट जोन के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के इस खिलाड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया है। खास बात यह रही कि रियान पराग ने बल्ले से जहां तूफानी शतक लगाकर धूम मचाई। उसके बाद गेंद से भी उन्होंने चार विकेट लेकर बड़ा कारनामा किया। रियान पराग ने पहले ईस्ट जोन को मुश्किल से निकाला और 102 गेंदों पर ताबड़तोड़ 131 रन बनाए। उन्होंने अपनी इस पारी में 5 चौके और 11 छक्के लगाए। 

इसी के साथ इस धाकड़ बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिए खेल चुके स्टार ऑलराउंडर युसुफ पठान का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। आपको बता दें इस पारी में ईस्ट जोन का स्कोर एक समय 16 ओवर के बाद 57 रन पर पांच विकेट था। इस बुरी हालत से रियान पराग ने विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र के साथ मिलकर टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। दोनों ने 181 गेंदों पर 235 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। कुशाग्र ने भी 98 रनों की पारी खेली और अपने शतक से चूक गए। वहीं रियान पराग ने 102 गेंदों की पारी में मैच को नॉर्थ जोन की पकड़ से दूर कर दिया।

Image Source : ptiरियान पराग एमर्जिंग एशिया कप के दौरान

रियान पराग ने तोड़ा युसुफ पठान का रिकॉर्ड

अब अगर उस रिकॉर्ड की बात कर लें जिसे रियान पराग ने इस पारी में तोड़ा है। उन्होंने अपनी इस पारी में 11 छक्के लगाए। देवधर ट्रॉफी में यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं। इससे पहले साल 2010 में युसुफ पठान ने वेस्ट जोन के लिए खेलते हुए 9 छक्के एक पारी में लगाए थे। युसुफ की भी वो पारी नॉर्थ जोन के खिलाफ ही आई थी। वहीं इस मामले में तीसरे स्थान पर हैं टीम इंडिया के मौजूदा स्टार श्रेयस अय्यर जिन्होंने 2018 में इंडिया बी के लिए खेलते हुए 8 छक्के इंडिया सी के खिलाफ लगाए थे।

बल्ले से धमाल के बाद रियान ने फिरकी में भी फंसाया

57 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद ईस्ट जोन की कुशाग्र और पराग ने वापसी करवाई। इस बदौलत टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 337 रन बनाए। जवाब में नॉर्थ जोन की पूरी टीम 249 रनों पर ही सिमट गई। रियान पराग बल्ले से कमाल करने के बाद गेंदबाजी में भी अव्वल रहे। उन्होंने 10 ओवर में एक मेडन के साथ 57 रन देकर चार विकेट लिए। इससे पहले एमर्जिंग एशिया कप में भी उनकी गेंदबाजी चर्चा में रही थी। इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद रियान पराग ने जहां अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है। वहीं अगर वह इसे जारी रखते हैं तो आने वाले भविष्य में टीम इंडिया के लिए वह एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर भी तैयार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली ने बिना बैटिंग किए ही बना दिए दो रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर से भी इस मामले में आगे

Sanju Samson vs SKY: यहां देखें वनडे इंटरनेशनल के आंकड़े, जानें कौन कितना बेहतर

Latest Cricket News