Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Sanju Samson vs SKY: यहां देखें वनडे इंटरनेशनल के आंकड़े, जानें कौन कितना बेहतर

Sanju Samson vs Suryakumar Yadav: वनडे इंटरनेशनल में लगातार फ्लॉप होने के बाद भी सूर्यकुमार यादव को मौके मिल रहे हैं, वहीं संजू सैमसन को मौके का इंतजार है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 28, 2023 16:29 IST
सूर्यकुमार यादव और...- India TV Hindi
Image Source : GETTY, TWITTER सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ अपने मिशन वर्ल्ड कप 2023 का अभियान शुरू कर दिया है। अभियान तो शुरू हो गया लेकिन टीम इंडिया का प्लेइंग कॉम्बिनेशन नहीं तय हो पा रहा है। टीम के अंदर को खिलाड़ी लगातार खेल रहे हैं जो फ्लॉप होते जा रहे हैं, वहीं जिनका शानदार रिकॉर्ड रहा है उनको इस साल एक भी वनडे खेलने का मौका नहीं मिला है। साथ ही कुछ खिलाड़ी फिट ही नहीं हो पा रहे हैं तो उनकी वापसी अभी तक नहीं तय है कि कब हो पाएगी। वर्ल्ड कप शुरू होने में जब तकरीब दो महीने का समय ही शेष है और 5 सितंबर तक इसके स्क्वॉड का ऐलान होना है, तब यह दिक्कतें टीम मैनेजमेंट के सामनी खड़ी हुई हैं।

प्लेइंग कॉम्बिनेशन के डिबेट के बीच सबसे बड़ा सवाल जो उभरकर आ रहा है, वो है संजू सैमसन की अनदेखी? आखिरी क्यों सैमसन को बेहतरीन रिकॉर्ड के बावजूद टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिल पा रही है। उधर दूसरी तरफ टी20 क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव लगातार फ्लॉप शो के बाद भी वनडे टीम का हिस्सा हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में भी सैमसन को जगह नहीं मिली तो सूर्या ने लो स्कोरिंग मुकाबले में भी निराश किया। खासतौर से वनडे क्रिकेट के लिए जिस धैर्य सहनशीलता की जरूरत है वो उनकी बैटिंग में नहीं नजर आई। इसलिए अब सवाल उठने लगे हैं उनकी जगह को लेकर। आइए अब आगे नजर डालते हैं दोनों खिलाड़ियों के वनडे इंटरनेशनल के आंकड़ों पर:-

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

क्या कहते हैं आंकड़े?

  संजू सैमसन सूर्यकुमार यादव
मैच 11 24
पारी 10 22
रन 330 452
औसत 66 23.79
स्ट्राइक रेट 104.76 100.67
50/100 2/0 2/0
बेस्ट 86 64

पिछली 16 पारियों से सूर्या ने नहीं लगाई फिफ्टी

संजू सैमसन ने जहां पिछली 10 या फिर अपने करियर की 10 वनडे पारियों से ही सभी को प्रभावित किया है। वहीं लगातार वनडे क्रिकेट में नजर आने वाले सूर्यकुमार यादव पिछली 16 पारियों से एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। दोनों ने एकसाथ ही जुलाई 2021 में डेब्यू किया था लेकिन उसके बाद से सूर्या को काफी मौके मिले हैं लेकिन संजू का अंदर-बाहर का सिलसिला जारी रहा है। वनडे इंटरनेशनल में सूर्या का दूसरा और आखिरी अर्धशतक वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी 2022 में अहमदाबाद के मैदान पर आया था। उसके बाद से उनका ग्राफ गिरा ही है। इस मुकाबले से पहले पिछले तीन वनडे में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे और लगातार तीन बार गोल्डन डक यानी पहली बॉल पर ही आउट हुए थे। अब वेस्टइंडीज के खिलाफ जब खुद को साबित करने का मौका था तो उन्होंने खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मारी और बार-बार मिस होने के बाद भी लगातार तीन स्वीप शॉट खेले जो उन्हें भारी पड़ गए। उन्होंने 19 रनों की पारी खेली थी।

Sanju Samson

Image Source : AP
Sanju Samson

अब जब साल है वनडे वर्ल्ड कप 2023 का तो हर खिलाड़ी के लिए यह एक तरह से ऑडीशन चल रहा है। जहां कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी जगह पक्की है। वहीं जो चोटिल खिलाड़ी हैं उनका भी वापसी के बाद आने पर खेलना लगभग तय है। ऐसे में टीम के अंदर जगह बनाने के लिए ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन के बीच रेस देखने को मिल सकती है। वर्ल्ड कप की अंतिम 15 में ईशान किशन फिलहाल शामिल होने की रेस में सबसे आगे हैं। ऋषभ पंत का लगभग वर्ल्ड कप से बाहर होना तय है। केएल राहुल आते भी हैं तो किशन बैकअप विकेटकीपर और बैकअप ओपनर दोनों का ऑप्शन हो सकते हैं। वहीं ऐसे में सूर्या और सैमसन को श्रेयस अय्यर के साथ एक स्थान के लिए मुकाबला करना पड़ सकता है। सैमसन को उसके लिए मौका मिलना होगा, अगर इसी तरह सूर्या को मौके मिले और वह बर्बात करते रहे तो अय्यर की वापसी के बाद इन दोनों की ही जगह जा सकती है।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया में मुंबई इंडियंस का जलवा, वर्ल्‍ड कप में इन प्‍लेयर्स की एंट्री मुश्किल!

टीम इंडिया का नया शेड्यूल आया सामने, वर्ल्ड कप से ठीक पहले इस टीम के साथ होगी भिड़ंत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement