Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने बिना बैटिंग किए ही बना दिए दो रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर से भी इस मामले में आगे

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। इसके बावजूद उन्होंने दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 28, 2023 17:15 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में पकड़ा शानदार कैच

विराट कोहली का कद क्रिकेट की दुनिया में इन दिनों वो हो गया है कि जब भी वह मैदान पर उतरते हैं, कोई ना कोई कारनामा कर ही देते हैं। यहां तक की वह वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में बल्लेबाजी करने भी नहीं उतरे लेकिन फिर भी उन्होंने दो रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बारबाडोस में खेला गया लो स्कोरिंग मुकाबला 5 विकेट से अपने नाम कर लिया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम के मैनेजमेंट ने बल्लेबाजी क्रम में कुछ बदलाव किए। इस बदलाव के तहत विराट कोहली के बिना बल्लेबाजी के उतरे ही उन्होंने मुकाबला जीत लिया। पर बिना बैटिंग पर उतरे ही विराट ने दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

विराट कोहली ने इस मुकाबले में एक शानदार कैच पकड़ा और उनके इस बेहतरीन कैच की बदौलत रवींद्र जडेजा ने रोमारियो शेफर्ड को शून्य के स्कोर पर आउट किया। विराट कोहली का वनडे क्रिकेट में यह 142वां कैच था। इसी के साथ उन्होंने न्यूजीलैंड के दिग्गज रॉस टेलर की बराबरी कर ली है। खास बात यह है कि विराट कोहली इस मामले में द ग्रेट सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं। सचिन ने वनडे क्रिकेट में कुल 140 कैच पकड़े थे और विराट कोहली ने सिर्फ 275 वनडे मैचों में ही 142 का आंकड़ा छू लिया है। इस मामले में सबसे आगे हैं महेला जयवर्धने जिन्होंने 218, रिकी पोंटिंग ने 160 और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 156 कैच पकड़े थे। यह तीनों खिलाड़ी ही रिटायर्ड हैं यानी विराट इस मामले में नंबर एक बन सकते हैं। एक्टिव क्रिकेटर्स की बात करें तो विराट सबसे आगे हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ 50वीं जीत

वनडे क्रिकेट में कैच लेने के रिकॉर्ड के अलावा विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी 50वीं जीत दर्ज की है। इस मामले में वह नंबर एक भारतीय हैं। उनके बाद रोहित शर्मा हैं जिन्होंने विंडीज के खिलाफ 45 मुकाबले जीते हैं। इसमें वनडे, टी20 और टेस्ट तीनों फॉर्मेट के आंकड़े शामिल हैं। इस मामले में टॉप पर हैं ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग जिन्होंने 52 मुकाबले वेस्टइंडीज के खिलाफ जीते थे। विराट के अलावा साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस ने 50 और मार्क बाउचर ने 47 मुकाबले वेस्टइंडीज के खिलाफ जीते थे। 

वनडे क्रिकेट में एक और मुकाम छूने के करीब विराट

विराट कोहली ने अपने 15 साल के वनडे करियर में कई मुकाम हासिल किए हैं। उन्होंने 275 वनडे मुकाबलों की 265 पारियों में 12898 रन बनाए हैं। यानी वह 102 रन और बनाते ही वनडे क्रिकेट में 13000 का आंकड़ा छू लेंगे। वनडे क्रिकेट में अभी तक सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और सनथ जयसूर्या समेत सिर्फ चार खिलाड़ी ही यह आंकड़ा छू पाए हैं। यानी विराट कोहली ऐसे पांचवें खिलाड़ी बनने की दहलीज पर हैं। इस साल वनडे वर्ल्ड कप, वनडे एशिया कप समेत बड़े टूर्नामेंट हैं तो वनडे क्रिकेट में विराट के फॉर्म पर सभी की नजरें होंगी। साल की शुरुआत में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में दो शतक भी लगाए थे।

यह भी पढ़ें:-

Sanju Samson vs SKY: यहां देखें वनडे इंटरनेशनल के आंकड़े, जानें कौन कितना बेहतर

बाबा बागेश्वर के धाम जाते ही चमक गई कुलदीप यादव की किस्मत? अगले मैच में कर दिया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement