A
Hindi News खेल क्रिकेट एशियन गेम्स 2023 में फुटबॉल टीम करेगी अभियान की शुरुआत, 21 महीने के बाद अश्विन की हुई वापसी; खेल की 10 बड़ी खबरें

एशियन गेम्स 2023 में फुटबॉल टीम करेगी अभियान की शुरुआत, 21 महीने के बाद अश्विन की हुई वापसी; खेल की 10 बड़ी खबरें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। 21 महीने के बाद टीम में रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई है।

सुनील छेत्री और भारतीय क्रिकेट टीम- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सुनील छेत्री और भारतीय क्रिकेट टीम

खेल जगत के लिए सोमवार का दिन काफी ज्यादा व्यस्त रहा। एशिया कप 2023 का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी और इसके लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। शुरुआती दो मैचों के लिए टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। वहीं, आखिरी मैच के लिए टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। रविचंद्रन अश्विन की 21 महीने के बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं, एशियन गेम्स 2023 में आज भारतीय फुटबॉल टीम और बॉलीवाल की टीम अपने अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। 

खेल जगत टॉप-10 खबरें। 

चेतेश्वर पुजारा हुए सस्पेंड 

काउंटी चैंपियनशिप में भारतीय स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक मैच के लिए सस्पेंड हो गए हैं। ससेक्स की टीम को एक ही सीजन में 4 पेनल्टी मिली हैं और उनके 12 अंक काटे गए हैं। इसी वजह से पुजारा ससेक्स के लिए अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पुजारा के अलावा ससेक्स टीम के तीन अन्य खिलाड़ी भी चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। 

एशियन गेम्स 2023 में फुटबॉल टीम आज खेलेगी पहला मैच 

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय फुटबॉल टीम आज (19 सितंबर को) अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम पहला मैच चीन के खिलाफ 5 बजे से खेलेगी। वहीं, पूल सी में बॉलीवाल की टीम कंबोडिया के खिलाफ 4.30 बजे मैच खेलेगी। एशियन गेम्स 2023 की ओपनिंग सेरेमनी 23 सितंबर को होगी। 

आर. अश्विन पर रोहित ने कही ये बात 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में 21 महीने बाद रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई है। इस पर रोहित शर्मा ने कहा कि हम जो भी गेम खेलते हैं वह अहम है। एशिया कप के बाद हमारा ध्यान वर्ल्ड कप पर है। अश्विन टेस्ट में लगातार खेल रहे हैं। उनके पास बहुत अनुभव है। उनका सिलेक्शन दिमाग में था।

वनडे वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हुए ये 10 खिलाड़ी 

वनडे वर्ल्ड कप में अब कुछ ही समय बचा हुआ है, लेकिन इससे पहले ही कुल 10 खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं। भारत के अक्षर पटेल और श्रेयस अय्यर, ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड, श्रीलंका के दुष्मंथा चमीरा, महेश तीक्ष्णा और वानिंदु हसरंगा, साउथ अफ्रीका के एनरिक नॉर्खिया, पाकिस्तान के नसीम शाह और हारिस रउफ, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी चोटिल हो गए हैं।  

वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं ये 2 स्टार खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया और सिसंदा मगाला वनडे वर्ल्ड कप से पहले ही चोटिल हो गए हैं। नॉर्खिया को पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी है, वहीं मगाला को बाएं घुटने में चोट लगी है। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों पर वनडे वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। 

जोफ्रा आर्चर ट्रेवलिंग रिजर्व के तौर पर टीम में शामिल

इंग्लैंड की टीम में ट्रेवलिंग रिजर्व के तौर पर घातक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की एंट्री हो गई है। आर्चर अभी भी टीम में शामिल किए जाने के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं लेकिन कप्तान जोस बटलर ने उन्हें अपने साथ भारत लेकर आने का फैसला कर लिया है।

केविन पीटरसन ने की बड़ी भविष्यवाणी 

केविन पीटरसन ने एक ट्वीट करते हुए उन चार टीमों को लेकर भविष्यवाणी की है जो वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंच सकती हैं। उन्होंने कहा है साउथ अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं। 

टीम इंडिया का हुआ ऐलान 

वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है और इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। शुरुआती दो मैचों के लिए टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। वहीं, आखिरी मैच के लिए टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। रविचंद्रन अश्विन की 21 महीने के बाद टीम में वापसी हुई है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम:

केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, आर अश्विन, वाशिंगटन सुंदर।

तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम:

रोहित कप्तान (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल (फिटनेस के आधार पर), रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर

बाबर आजम ने बनाया कीर्तिमान 

पाकिस्तान की टीम भले ही एशिया कप 2023 में सुपर-4 राउंड से बाहर हो गई हो, लेकिन टीम के कप्तान बाबर आजम ने एशिया कप 2023 में एक बड़ा कीर्तिमान बनाया। उन्होंने नेपाल के खिलाफ 151 रनों की पारी खेली थी। एशिया कप के इतिहास में वह सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कप्तान हैं।  बाबर आजम से पहले विराट कोहली ने साल 2016 के एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ बतौर कप्तान 136 रन की धमाकेदार पारी खेली थी

अश्विन को 21 महीने बाद मिली वनडे टीम में जगह 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए रविचंद्रन अश्विन को भारतीय टीम में जगह मिली है। उनकी 21 महीने के बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है। अश्विन ने आखिरी बार जनवरी 2022 में टीम इंडिया के लिए कोई वनडे मैच खेला था। अगर अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते है, तो उन्हें वनडे वर्ल्ड कप में भी जगह मिल सकती है। 

Latest Cricket News