Monday, April 29, 2024
Advertisement

एशिया कप में पाकिस्तान की दुर्गति, लेकिन बाबर आजम ने बनाया कीर्तिमान

Asia Cup 2023 Babar Azam : एशिया कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन काफी खराब रहा। वहीं बाबर आजम भी अपने नाम के हिसाब से ज्यादा रन नहीं बना सके। हालांकि उन्होंने नेपाल के खिलाफ 151 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिससे वे नया कीर्तिमान रचने में कामयाब रहे।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 18, 2023 18:29 IST
Babar Azam in Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam

Highest score by captain in asia cup ODI Babar Azam : एशिया कप 2023 पाकिस्तान के लिए काफी खराब गुजरा। टीम सुपर 4 में पहुंची चार टीमों में सबसे आखिर में फिनिश किया। पिछले साल जब टी20 फॉर्मेट पर एशिया कप खेला गया था, उस वक्त टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, ये बात और है कि पाकिस्तान को वहां श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था और एशिया कप एक और बार जीतने का सपना अधूरा रह गया। इस बार एशिया कप वर्ल्ड कप से पहले हो रहा था, इसलिए इसे तैयारियों के लिए अहम माना जा रहा था। पाकिस्तान के कई बड़े खिलाड़ी श्रीलंका में पहले से ही खेल रहे थे, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ। हां, इतना जरूर हुआ कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एक कीर्तिमान जरूर अपने नाम कर लिया। 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने नेपाल के खिलाफ खेली शानदार 151 रनों की पारी 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने नेपाल के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 151 रन की धमाकेदार पारी खेली। ये एशिया कप के इतिहास में किसी भी कप्तान की ओर से खेली गई सबसे बड़ी पारी है। ये पाकिस्तान का पहला मैच था और मुल्तान में खेला गया था। जहां की पिच सपाट थी और खूब रन बने। इसी का फायदा बाबर आजम ने उठाया, लेकिन जैसे ही श्रीलंका में उनके मैच होने शुरू हुए तो सारा फार्म गायब हो गया। बाबर आजम एक भी मैच में कोई बड़ी और कमाल की पारी नहीं खेल पाए। 

बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का कीर्तिमान 
इस बीच आपको ये भी बताते चलें कि इससे पहले यानी बाबर आजम से पहले ये रिकॉर्ड किसके नाम पर था। बाबर आजम से पहले विराट कोहली ने साल 2016 के एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ बतौर कप्तान 136 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। साल 2000 में भारतीय टीम के कप्तान रहे सौरव गांगुली ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 135 रनों की पारी खेली थी, विराट कोहली ने सौरव गांगुली का ही कीर्तिमान ध्वस्त किया था। वैसे अगर पाकिस्तान की बात की जाए तो बाबर आजम से पहले साल 2008 में तब के कप्तान रहे शोएब मलिक ने भारतीय टीम के खिलाफ नाबाद 125 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। पाकिस्तान की टीम भले कुछ न कर पाई हो, लेकिन बाबर आजम ने जरूर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। अब पाकिस्तान टीम और बाबर आजम की परीक्षा भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में होगी, देखना होगा​ कि वहां कैसा प्रदर्शन रहता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया बनेगी आईसीसी ओडीआई रैंकिंग में नंबर 1, करना होगा ये काम

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत से पाकिस्तान में हड़कंप, विश्व कप से पहले खौफ!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement